25 MARMONDAY2019 11:54:02 PM
Nari

Weight Loss: रोजाना 600 से 800 कैलोरी बर्न करती हैं ये 10 एक्सरसाइज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Mar, 2019 01:16 PM
Weight Loss: रोजाना 600 से 800 कैलोरी बर्न करती हैं ये 10 एक्सरसाइज

एक्सरसाइज की बात हो तो दिमाग में कई सारे सवाल आने लगते हैं। कोई किसी एक्सरसाइज को बेस्ट बताता है तो कोई किसी को। ऐसे में आप भी सोच में पड़ जाते हैं कि कौन-सी एक्सरसाइज करने से ज्यादा कैलोरी बर्न होगी और जल्दी वजन घटेगा। परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि कौन-सी एक्सरसाइज करने से कितनी कैलोरी बर्न होती है, जिससे आपको वेट लूज करने में मदद मिलेगी।

 

जानें किस एक्सरसाइज के कितनी कैलोरी होगी बर्न

साइकिल चलाना

वजन घटाने का सबसे स्मार्ट तरीका साइकिल चलाना होता है। इससे सबसे ज्यादा वजन कम होता है। आप रोजाना एक घंटे तक साइकिल चलाकर कम से कम 850 कैलोरी बर्न कर सकते हैं लेकिन इसका फायदा तभी होगा जब आप तेज साइकिल चलाएंगे।

PunjabKesari

ट्रेडमिल

वजन घटाने के लिए आजकल ज्यादातर युवा ट्रेडमिल का सहारा लेते हैं। ट्रेडमिल पर दौड़ने से आसानी से फैट कम किया जा सकता है। इससे आप 1 घंटे में 600 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं। मगर इस बात का ध्यान रखें कि ट्रेडमिल पर दौड़ते समय अपने हाथों को भी हिलाते रहे, ताकि मसल्स भी काम करते रहते हैं।

PunjabKesari

रनिंग

वजन घटाने के साथ-साथ रनिंग आपको अन्य बीमारियों से भी बचाती है। रोजाना 1 घंटा दौड़ने से लगभग 600 कैलोरी बर्न होती है। इससे तनाव और डिप्रेशन दूर होता है साथ ही आपको ताजा महसूस होता है।

PunjabKesari

रस्सी कूदना

कम समय में कैलोरी बर्न करने के लिए रस्सी कूदना भी काफी अच्छी एक्सरसाइज है। बता दें कि एक घंटा रस्सी कूदने से 700-800 कैलोरी बर्न हो जाती हैं। इसे शुरुआती समय में 10-20 मिनट तक करें।

PunjabKesari

स्वमिंग

अगर आप जिम जाकर पसीना नहीं बहाना चाहते हैं स्वीमिंग करना बेहतरीन उपाय है। रोजाना 1 घंटा स्वीमिंग करने से 700 कैलोरी तक बर्न की जा सकती है। साथ ही स्वीमिंग करने से आपका शरीर भी शेप में रहता है।

PunjabKesari

जुंबा डांस

जुंबा डांस की एक क्‍लास करने से लगभग 500 से 800 कैलोरी बर्न की जा सकती हैं। मोटापा कम करने के अलावा, जुंबा डांस एक क माल का फिटनेस प्रोग्राम भी है। जुंबा डांस मूवमेंट शरीर के हर हिस्से को मूवमेंट कराते हैं, जिससे वे टोन हो जाते हैं। यदि आप इस डांस को हर रोज करें, तो आप जल्द ही स्‍लिम और फिट हो सकते हैं।

PunjabKesari

हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT Exercise)

जिनके पास टाइम की कमी है उनके लिए HIIT एक्सरसाइज सबसे बढ़िया वर्कआउट है। इस एक्सरसाइज को आप 20-25 मिनट में कंपलीट कर सकते हैं। सबसे बढ़िया बात तो यह है कि इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप जिम जाने या किसी उपकरण की भी जरूर नहीं। इस एक्सरसाइज को 20 मिनट करने से 320 कैलोरी बर्न होती है। वजन घटाने के साथ-साथ यह एक्सरसाइज दिल को भी स्वस्थ रखती है।

PunjabKesari

लिफ्ट नहीं, सीढ़ियों का करें इस्तेमाल

ऑफिस में ऊपर जाने के लिए अक्सर लोग सीढ़ियों की बजाए लिफ्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आप बता दें कि सिर्फ 30 मिनट सीढ़ियां चढ़कर आप 1 दिन में 216 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

PunjabKesari

प्लायोमेट्रिक्स

प्लायोमेट्रिक्स (Plyometrics) एक्सरसाइज करके आप कम से कम समय में काफी कैलोरी बर्न की जा सकती हैं। इस एक्सरसाइज की मदद से आप महीने में लगभग 350 कैलोरी बर्न कर सकते है। 

PunjabKesari

ब्रिस्ट वॉक

90 मिनट के लिए 4 मील प्रति घंटे की गति से ब्रिस्ट वॉक (तेज-तेज चलना) करने से 500 कैलोरी बर्न होती हैं। काम के दौरान लंच के समय या फोन पर बात करते हुए ब्रिस्ट वॉक करने से आप हर 10 मिनट में 81 कैलोरी बर्न करेंगे। साथ ही इससे आपको ताजी हवा भी मिलेगी, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहेंगे।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad