25 AUGSUNDAY2019 12:28:42 AM
Nari

Celebs Beauty: जवां रहने के लिए करिश्मा लेती हैं Anti-Aging डाइट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Feb, 2019 05:27 PM
Celebs Beauty: जवां रहने के लिए करिश्मा लेती हैं Anti-Aging डाइट

एक्ट्रेस करिश्मा कपूरी बॉलीवुड की फिट व खूबसूरत हीरोइनों में से एक हैं। अपनी कर्वी फिगर व सुंदरता की वजह से वह हमेशा फैंस का दिल जीत लेती हैं। 44 साल की उम्र में भी करिश्मा सुंदरता और फिटनेस से कई एक्ट्रेसेस को टक्कर दे रही हैं लेकिन क्या आप जानते हैं खुद को जवां और फिट रखने के लिए करिश्मा क्या करती है। आइए जानते है करिश्मा कपूर की सुंदरता और फिटनेस का राज आखिर है क्या।

 

योग से करती हैं दिन की शुरूआत

खुद को फिर रखने के लिए करिश्मा जिम नहीं बल्कि वह घर पर ही योग करना पसंद करती हैं। वह हफ्ते में 3-4 बार व्यायाम भी जरूर करती हैं, जो ना सिर्फ उन्हें फिट रखता है बल्कि इससे उनकी सुदंरता भी बरकरार रहती है।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

#happyinternationalyogaday🙏🏼 #yogalove #yogalife #stayfit💪🏼 #applewatchfeels #traveldiaries #london #summer2018☀️

A post shared by KK (@therealkarismakapoor) on Jun 21, 2018 at 3:31am PDT

स्विमिंग

करिश्मा ने बताया कि वह हमेशा से स्वस्थ रही हैं। वह जब स्कूल में थीं, तब काफी तैराकी करती थी और आज भी समय मिलने पर स्विमिंग करती हूं।

 

सीढ़ियों का इस्तेमाल

उन्होंने कहा कि वह ज्यादातर सीढ़ियों का ही इस्तेमाल करती हैं और जरूरत पड़ने पर ही लिफ्ट से जाती हैं। वह फिट रहने के लिए छोटे मगर असरदार तरीकों को इस्तेमाल करती हैं।

 

खूब पानी पीना

शरीर व त्वचा से विषैले टॉक्सिंस निकालने के लिए करिश्मा दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी पी लेती हैं। अगर आप भी करिश्मा की तरह स्वस्थ जीवनशैली चाहते हैं तो खूब पानी पीएं।

PunjabKesari, Karishma Kapoor Beauty Image

6 से 7 बार भोजन

वह एक बार भरपेट खाने की बजाए दिन में लगभग 6 से 7 बार थोड़ा थोड़ा भोजन करती हैं। हर भोजन के बीच कम से कम 2 घंटे का गैप होता है। उनका कहना है कि इस तकनीक और स्वस्थ आहार से उन्होंने बच्चे के जन्म के बाद लगभग 25Kg वजन कम कर लिया था।

 

डाइट में शामिल है सब्जियां

डाइट में करिश्मा ब्राउन राइस, रेशे वाली सब्जी, चिकन और उबली हुई मछली खाना पसंद करती हैं। उनका मानना है कि प्राकृतिक फूड्स स्वस्थ और पौष्टिक होते हैं। इसके अलावा प्रोटीन की मात्रा को संतुलित करने के लिए वह हर रोज  2-3 एग व्हाइट खाती हैं।

PunjabKesari, Karishma Kapoor Image,

करिश्मा की एंटी-एजिंग डाइट
ब्रेकफास्ट में दूध और चिया सीड्स

वह ब्रेकफास्ट में चिया के बीज और बादाम मिल्क लेती हैं, जोकि झुर्रियां पड़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं। इसके साथ ही लंच में वह कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीनयुक्त ब्राउन राइस, वेजिटेबल करी, चिकन और उबली हुई फिश आदि खाती हैं। डिनर में करिश्मा हल्का खाना और लौ कैलोरी फूड्स का ही सेवन करती हैं।

 

बालों और त्वचा के लिए बादाम

स्वस्थ रहने और स्किन को हैल्दी रखने के लिए करिश्मा एक कटोरी दलिया में बादाम और अन्य फल डालकर खाती है। यह त्वचा और बालों को एजिंग से बचाता है।

 

फल भी हैं डाइट का हिस्सा

दिन की शुरुआत करिश्मा जूसी ग्रेप फ्रूट से करती हैं। इसमें मौजूद लाइकोपिन एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट होता है, जिससे त्वचा एजिंग बढ़ाने वाले फ्री रेडिकल्स से बची रहती है। इसके अलावा उनी डाइट में मौसमी फल, तरबूज, बेरीज और संतरा आदि शामिल होता है, जिससे उनकी स्किन हाइड्रेट रहती है।

 

कॉफी भी है डाइट का हिस्सा

करिश्मा दिन में एक बार कॉफी का सेवन भी जरूर करती हैं। उनका कहना है कि 1 कप कॉफी दिमाग को रिफ्रेश करने के लिए जरूरी है।

PunjabKesari, Karishma Kapoor Image, Fitness Secrets Image, Beauty Secrets Image

रहती है तनावमुक्त

करिश्मा का मानना है कि वह बिल्कुल भी तनाव नहीं लेती और हमेशा तारोताजा रहती हैं। उनका कहना है कि स्किन को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप हमेशा खुश रहें और किसी भी तरह का स्ट्रेस न लें।

 

अन्य ब्यूटी टिप्स
बाहर निकलते पहले लगाती हैं सनस्‍क्रीन 

त्वचा को सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए वह हमेशा सनस्क्रीन लगाती हैं। वो हमेशा एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करती है, जिससे उनकी स्किन को प्रोटेक्शन मिलता है। 

 

लगाती हैं मॉइश्चराइजर

स्किन की सेहत दुरुस्त रखने के लिए विद्या नहाने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना नहीं भूलती। साथ ही वह दिन में कम से कम दो बार चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाती हैं।

 

सिल्की बालों का राज

उनका कहना है कि उन्हें अपने बालों से बहुत प्यार है, जिसके लिए वह हफ्ते में ऑयल मसाज करती हैं। उन्होंने बताया कि वह तेल लगाकर रातभर के लिए छोड़ देती हैं और सुबह बाल धोती हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad