04 JULMONDAY2022 7:49:31 AM
Nari

रुटीन में करें ये Yogasan, त्वचा के साथ-साथ बालों भी होंगे मजबूत

  • Edited By palak,
  • Updated: 21 Jun, 2022 01:22 PM
रुटीन में करें ये Yogasan, त्वचा के साथ-साथ बालों भी होंगे मजबूत

योग शरीर के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे आपके शरीर में रक्त का संचार बढ़ता है और ऑक्सीजन की सप्लाई भी बढ़ती है। शरीर में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचने से आपकी त्वचा पर निखार और ग्लो आता है। योग त्वचा को सुंदर बनाने में भी सहायता करता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि योग कैसे आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। 

चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाए

योग और एक्सरसाइज करने से चेहरे का रक्त प्रवाह बढ़ता है। इससे त्वचा को ऑक्सीजन और अन्य पोषक तत्व मिलते हैं। उत्तानासन और विपरीत करण आसन आपके त्वचा के लिए फायदेमंद है। यह आसन आपके सिर के हिस्से में रक्त संचार को बढ़ाते हैं। इससे आपका मस्तिषक और त्वचा दोनों स्वस्थ रहते हैं। 

झुर्रियां करे खत्म 

योग करने से आपकी त्वचा एकदम टाइट रहती है। इससे आपकी स्किन पर ग्लो भी आता है, माथे की मांसपेशियां  और आंखों के आसपास की त्वचा भी निखरती है। आप सिंहासन योग अपनी रुटीन में शामिल कर सकते हैं। इस योग के नियमित प्रभाव से आपका रक्त संचार बेहतर होता है, जिससे मांसपेशियों को आराम मिलता है। यह आसन आपके तनाव को कम करके आपके माथे की झुर्रियों को भी कम करने में सहायता करता है। 

PunjabKesari

चेहरे का फैट करे कम 

गाल और चेहरे के फैट कम करने के लिए भी आप नियमित तौर पर योग कर सकते हैं। योग से गाल, होंठ और जबड़े मजबूत होते हैं। यह आपकी त्वचा को टाइट बनाता है और चेहरे पर जमा हुई अतिरिक्त चर्बी को भी कम करने में मदद करता है। आप हास्य योग कर सकते हैं। 

PunjabKesari

पिंपल्स से मिलेगा छुटकारा 

योग आपके शरीर में रक्त संचार को बढ़ाता है। इसके अलावा ये शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने में भी मदद करता है। यह शरीर के फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलवाते हैं। पिंपल्स मुख्य रुप से तानव  और  हार्मोन्स के बदलाव के कारण होते हैं। योग हार्मोन्स को संतुलित करने में और आपके शरीर को तनाव से मुक्त करके आराम देने में मदद करता है। त्रिकोणासन, कपालभाति, पवनमुक्सासन जैसे योगासन आप अपनी मुंहासों से राहत पाने के लिए कर सकते हैं। 

त्वचा बनेगी चमकदार

योग करने से आपके शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं। यह आपके रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है जिससे की शरीर के सभी अंगों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है। आप मरीच्यासन, धनुरासन, हलासन जैसे योग रुटीन में शामिल कर सकते हैं। योग से त्वचा की थकान दूर होती है चेहरे पर चमक भी आती है। जिससे आपका चेहरा और भी चमकदार बनता है। 

PunjabKesari

झड़ते बाल भी होंगे कम 

अगर आपको झड़ते बालों की समस्या है तो भी आप योग को अपनी रुटीन में शामिल कर सकते हैं। बालों के विकास और झड़ते बालों के लिए आप वज्रासन, अधो मुख शवासन, सर्वांगसन, बालम योग जैसे आसन कर सकते हैं। 

PunjabKesari
 

Related News