Twitter
You are hereNari

मटके का पानी पीएंगे तो दूर रहेंगी ये 5 परेशानियां

मटके का पानी पीएंगे तो दूर रहेंगी ये 5 परेशानियां
Views:- Monday, April 16, 2018-4:23 PM

मटके का पानी पीने का फायदा : आज के समय में भले ही सभी घरों में फ्रिज है लेकिन आपने कुछ लोगों को गर्मियों में मटके का पानी पीते हुए देखा होगा क्योंकि यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।  मिट्टी में ऐसे गुण होते हैं जो शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं और आपको स्वस्थ रखते हैं। मटके का पानी नैचुरल तरीके से ठंडा होने के कारण इसे पीने से कभी कोई बीमार नहीं पड़ता। जानिए किन-किन समस्याओं में फायदेमंद है घड़े का पानी।



1. विषैले पदार्थ सोखें
मिट्टी में ऐसे तत्व होते हैं जो पानी की अशुद्धियों को शुद्ध करते हैं। यह पानी के विषैले पदार्थों को सोख लेती है और पानी में जरूरी पोषक तत्वों को मिलाने में मदद करती है। इसे पीने से शरीर स्वस्थ रहता है।



2. पाचन तंत्र करें मजबूत
मटके का पानी पीने से शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर भी बढ़ जाता है और प्रतिरक्षा प्रणाली अच्छी रहती है। प्लास्टिक की बोतलों के पानी में अशुद्धियां जमा हो जाती है जो सेहत के हानिकारक होती है।



3. एसिडिटी और पेट दर्द
इस पानी में क्षारीय गुण होते हैं जो पीएच संतुलन को मेंटेन रखते हैं। इसे पीने से एसिडिटी और पेट दर्द से राहत मिलती है।



4. गला रखें ठीक  
फ्रिज का पानी पीने से गले की कोशिकाओं का ताप अचानक गिर जाता है जिसके कारण गले का पकने और ग्रंथियों में सूजन आदि समस्याएं होने लगती है बल्कि मटके का पानी पीने से गले में किसी तरह का साइड इफैक्ट नहीं होता।


5. गर्भावस्था में फायदेमंद
गर्भावस्था में बहुत ठंडा पानी पीना हानिकारक होता है। गर्मियों में उनके लिए मटके का पानी बेहतर उपाय है। 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News