23 OCTWEDNESDAY2019 5:17:25 AM
Nari

खोया खाने से मिलेंगे ये 4 फायदे लेकिन जान लें कैसे करें असली-नकली की पहचान

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 03 Oct, 2019 10:01 AM
खोया खाने से मिलेंगे ये 4 फायदे लेकिन जान लें कैसे करें असली-नकली की पहचान

त्यौहारों के नजदीक आते ही दूध से बनने वाले खोये की मांग बढ़ जाती है ऐसा इसलिए क्योंकि त्यौहारों में बनने वाली अधिकतर मिठाईयां और व्यंजनों में ज्यादातर इसका इस्तेमाल किया जाता है। खोया आपको बाजार में आसानी से किसी भी हलवाई की दुकान से मिल जाता है। मगर आजकल मिलावटी दौर के चलते यदि आप खोये को घर में ही बनाए तो आपके लिए सही रहेगा। दूध की मदद से तैयार होने वाले खोये में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। आइए जानते हैं घर पर ही खोया बनाने का तरीका और साथ ही असली और नकली खोये के बीच अंतर। 

घर पर ही बनाए खोया

आप घर पर ही 1 लीटर दूध से करीब 200 ग्राम खोया या मावा बना सकते हैं। इसके लिए आप दूध को धीमी आंच पर पकने के लिए रख दें। इसे तब तक पकाएं जब तक यह रबड़ी जैसा ना हो जाए। ध्यान रखें कि दूध को बीच-बीच में चलाते रहे, ताकि यह जले नहीं। जब यह पक जाए तो इसे कुछ देर ठंडा होने के लिए रख दें और फिर मिठाइयां बनाने के लिए इस्तेमाल करें।

असली और नकली खोये की पहचान...

- सबसे पहले जब भी खोया खरीदने जाएं तो उसे हथेली पर रखकर उसकी एक गोली बनाएं। अगर गोली फटने लगे तो समझ जाएं कि खोया मिलावटी है।

- असली और नकली खोये की पहचान इसकी सुगंध से भी की जा सकती है। ऐसे में थोड़ा सा खोया अपने अंगूठे के नाखून पर रगड़ें। अगर यह असली है तो इसमें से घी की महक जरुर आएगी।

- असली मावा कभी भी आपके दांतों पर चिपकेगा नहीं बल्कि बहुत जल्द मुंह में घुल जाएगा।

-असली मावे को खाने पर हमेशा कच्चे दूध का स्वाद आता है। 

PunjabKesari,nari

खोया यानि मावा खाने के फायदे...

मजबूत हड्डियां

खोया में कैल्शियम, विटामिन-डी और विटामिन-K भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन डी से कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद मिलती है, जिससे आपकी हड्डियां मजबूत और स्वस्थ होती है। हड्डियों के साथ-साथ खोया आपके दांतों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

हेल्दी हार्ट

खोये में मौजूद विटामिन-K रक्त संचार को बेहतर बनाने का काम करता है। इसे खाने से आपका ब्लड प्रेशर लेवल नार्मल रहता है। मगर जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम हो उन्हें इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

स्ट्रांग इम्यूनिटी

खोये में रिबोफ्लेविन नामक तत्व पाया जाता है। जिसकी मदद से आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है।

PunjabKesari,nari

त्वचा को बनाए मुलायम

खोया खुद जितना सॉफ्ट होता है, इसके सेवन से आपकी त्वचा भी उतनी मुलायम बनती है।  खोया त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने के साथ ही उसमें चमक को बढ़ाने का भी काम करता है। यदि आपकी त्वचा रुखी है तो खोये में चीनी मिलाकर अपनी त्वचा पर इसे रगड़े। ऐसा करने से आपकी त्वचा एक दम हेल्दी और मुलायम बन जाएगी।

PunjabKesari,nari

बालों को मजबूत बनाता है

यह एक बेहतर हेयर कंडीशनर है, जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी मदद करता है।



 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News