17 NOVSUNDAY2019 1:16:02 PM
Nari

मुट्ठी भर ब्राजील नट्स खाने से मिलेंगे सेहत को ये 6 फायदे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 22 Oct, 2019 03:05 PM
मुट्ठी भर ब्राजील नट्स खाने से मिलेंगे सेहत को ये 6 फायदे

जब शरीर को पर्याप्त पोषण देने की बात आती है, तो डॉक्टरस से लेकर घर के बड़े नट्स यानी सूखे मेवे खाने की सलाह देते हैं। बादाम, काजू, किशमिश और अन्य नट्स के अलावा आजकल डॉक्टरस के अनुसार ब्राजील नट्स खाने की भी सलाह दी जा रही है। आइए जानते हैं इन नट्स के बारे में विस्तार से...

क्या हैं ब्राजील नट्स ?

ब्राजील नट्स का पेड़ सबसे पहले साउथ अमेरिका में पाया गया था। अगर आज की बात करें तो बहुत ही कम देशों में इसकी पैदावार देखने को मिलती है। देश-विदेशों में इसका निर्यात ज्यादातर अमेरिका द्वारा ही किया जाता है। इसका स्वाद चखने में क्रीमी होता है। जिस वजह से कई लोगों को इनका स्वाद अच्छा नहीं लगता। ऐसे में आप इन्हें घर पर रोस्ट करके भी खा सकते हैं। रोस्ट करने के बाद नमक लगाकर खाने से ये नट्स बहुत स्वादिष्ट लगते हैं। 

Related image,nari

आजकल तो बहुत सारी चॉकलेट्स में भी इनका इस्तेमाल किया जा रहा है। आइए अब जानते हैं ब्राजील नट्स खाने से शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में विस्तार से...

थायराइड

ब्राजील नट्स महिलाओं को थायराइड की समस्या से बचाकर रखते हैं। ब्राजील नट्स में सेलेनियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में सेलेनियम थायराइड हार्मोन के स्तर में सुधार करने का कार्य करता है

हृदय रोग

एक शोध के अनुसार पाया गया है कि जो लोग छोटी उम्र में दिल से जुड़ी बिमारियों के शिकार होते हैं, उनमें सेलेनियम की कमी पाई जाती है। ब्राजील नट्स बॉडी में इस कमी को पूरा करते हैं और आपको हार्ट अटैक जैसी खतरनाक बीमारी से बचा कर रखते हैं।

Image result for heart problems,nari

सूजन से राहत

सेलेनियम बॉडी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। यह शरीर में सूजन को कम करने के साथ-साथ रक्त संचार में भी सुधार करने में सहायक साबित होता है।

कैंसर से बचाव

ब्राजील नट्स आपको गंभीर बीमारियों से भी बचाने में मददगार सिद्ध हुए हैं। इनमें पाया जाने वाला सेलेनियम औरतों में ओवेरियन कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर के चांसिस को काफी हद तक कम कर देता है।

स्ट्रांग इम्यून सिस्टम

ब्राजील नट्स में जिंक भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। जिंक आपके शरीर को अंदरुनी तौर पर स्ट्रांग बनाने का काम करता है। इसके रोजाना सेवन से आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रांग बनता है जिससे आपको शरीर कई प्रकार के रोगों की चपेट में आने से बच जाता है।

Image result for strong immune system,nari

बालों की ग्रोथ

बालों के विकास और उनकी मजबूती के लिए विटामिन-सी, विटामिन-बी, जिंक, आयरन, मैग्नीशियम और कैल्शियम की अधिक जरूरत होती है। ब्राजील नट्स में ये सब अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसी वजह से ब्राजील नट्स खाने से बालों की वृद्धि बहुत जल्द होती है। 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News