26 APRFRIDAY2024 4:23:47 AM
Nari

वजन से लेकर बीपी तक को कंट्रोल करती है आंवला की चाय, जानिए इसे बनाने का आसान तरीका

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 15 Mar, 2023 11:31 AM
वजन से लेकर बीपी तक को कंट्रोल करती है आंवला की चाय, जानिए इसे बनाने का आसान तरीका

सुबह-सुबह ज्यादातर लोगों की चाय पीने की आदत होती है, लेकिन दूध की चाय सेहत को नुकसान पहुंचाती है। इसकी जगह आप वाली चाय ट्राई करें। ये ना सिर्फ पीने में टेस्टी लगती है बल्कि इससे सेहत को कई सारे फायदे भी मिलते हैं। इससे वजन तो कम होता ही है साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है। आजकल की लाइफ स्टाइल के चलते लोगों को शरीर में बहुत सी फैट और कैलरीज होती है, जिसमें आंवले की चाय बड़ी फायदेमंद है, ये शरीर को डीटॉक्स भी करती है। आपको बता दें कि आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, पॉलीफेनोल्स, आयरन सहित कई खनिज मौजूद हैं जो हमें स्‍वस्‍थ रखने का काम करते हैं। आइए जानते हैं इसके बेशुमार फायदे...

PunjabKesari

बॉडी होती है डिटॉक्स

स्टडी में ये पाया गया है कि आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर में पहले से जमा टॉक्सिक एलीमेंट्स को बाहर कर देते हैं, इससे तेजी से वजन घटता है। इससे कब्ज और अपच की समस्या भी दूर रहती है।

स्किन संबंधी समस्याएं होती है दूर

आंवला की चाय  शरीर को डिटॉक्स करती है जिससे खून साफ होता है, साथ ही आंवला में विटामिन सी पाया जाता है, जो स्किन संबंधी कई परेशानियों को दूर करने में और स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है।

PunjabKesari

क्रेविंग करे कंट्रोल

अगर आपको बहुत ज्यादा भूख लगती है तो आंवला की चाय पीएं। आंवला में फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता, तो आप ओवर ईटिंग से बच सकते है।

PunjabKesari

ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल में

आंवले में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं जिससे ब्लड शुगर निंयत्रण में रहता है, इसलिए डायबिटीज वाले मरीजों को आंवले की चाय पीनी चाहिए।
मेटाबॉलिज्म होता है बूस्ट

वजन को कंट्रोल में रखने के लिए मेटाबॉलिज्म का अच्छा होना जरुरी है। आंवला के नियमित सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है।

PunjabKesari

आइए जानते हैं आंवला की चाय बनाने का तरीका

सामग्री

पानी- 2 कप
आंवला पाउडर
दालचीनी
अदरक
लौंग
काली मिर्च

विधि
1. 2 कप पानी को अच्छे से उबालकर उसमें आंवला पाउडर, दालचीनी, अदरक, लौंग, काली मिर्च डाल लें।
2. जब चाय अच्छी तरह से उबल जाए  तो छन्नी की मदद से छान लें।
3. अब इसमें शहद मिला लें। 
4. आपकी आंवला की चाय तैयार है।


 

Related News