31 MARTUESDAY2020 9:40:43 PM
Nari

Women Care: तनाव दूर करने में किसी वरदान से कम नहीं तुलसी की चाय

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 28 Jan, 2020 01:21 PM
Women Care: तनाव दूर करने में किसी वरदान से कम नहीं तुलसी की चाय

तुलसी एक बहुत ही पवित्र और औषधीय पौधा है। इसके औषधीय गुण कैंसर जैसी बीमारी को आपसे दूर रखने में मददगार हैं। कुछ लोग तुलसी का सेवन डायरेक्ट करने को इतना फायदेमंद नहीं मानते जितना कि तुलसी वाली चाय। तुलसी की चाय पीने से कई तरह की प्रॉबल्मस ठीक होती हैं। जैसे कि...

Related image,nari

ब्लड शुगर लेवल

केवल आयुर्वेद में ही नहीं बल्कि पुरातन ग्रंथों में भी तुलसी के ढेर सारे फायदे बताए जा चुके हैं। जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल ऊपर-नीचे होता रहता है, उन्हें तुलसी की चाय का सेवन रोजाना करना चाहिए।

तनाव से राहत

महिलाओं में अक्सर हार्मोनल बदलाव के चलते तनाव और स्ट्रेस की समस्या का सामना करना पड़ता है। कई बार यह स्ट्रेस उनके बड़े हुए वजन के कारण भी होता है। ऐसे में यदि आप दिन में 2 कप तुलसी वाली चाय पिएं तो आपका स्ट्रेस लेवल अपने आप मैनेज हो जाएगा।

Related image,nari

सांस की बदबू

मुंह के आने वाली बदबू का संबंध आपके पाचन तंत्र से है। जिसका पाचन तंत्र मजबूत होता है, उनके मुंह से किसी तरह की बदबू नहीं आती। ऐसे में अपने पाचन और मुंह की दुर्गंध से राहत पाना चाहते हैं तो तुलसी वाली चाय का हर रोज सेवन करें।

सर्दी-खांसी

सर्दी का मौसम कुछ लोगों के लिए सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियां लेकर आता है। आजकल वैसे भी सभी तरफ वायरल इंफेक्शन का प्रभाव बड़ा चला जा रहा है। ऐसे में यदि आप सुबह शाम दो वक्त तुलसी की चाय में शहद और नींबू डालकर पीते हैं तो आपको बहुत लाभ पहुंचता है।

Related image,nari

कैंसर से बचाव

आज 10 में से 3 या 4 महिलाएं किसी न किसी कैंसर की शिकार हैं। महिलाओं में ओवेरियन कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर की समस्या ज्यादा देखने को मिल रही है। ऐसे में इस जानलेवा बीमारी से बचने के लिए हर रोज तुलसी वाली चाय पिएं।

 

तो ये थे तुलसी वाली चाय पीने के 5 बेहतरीन फायदे।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News