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Health Update: हिप्स और थाइस फैट से ज्यादा खतरनाक है Belly Fat

Health Update: हिप्स और थाइस फैट से ज्यादा खतरनाक है Belly Fat
Views:- Saturday, November 3, 2018-7:00 PM

मोटापा एक ऐसी बीमारी है जिसे समय रहते कंट्रोल ना किया गया तो आगे चलकर यह कई खतरनाक बीमारियों की जन्म देती है जिसमें डायबिटीज, हार्ट प्रॉब्लम, घुटनों का दर्द जैसी कई बीमारियां शामिल है इसलिए समय रहते मोटापे पर कंट्रोल करना बहुत जरूरी है।

1. शरीर के अलग हिस्सों में जमा होती जिद्दी फैट
जिद्दी फैट शरीर के किसी भी हिस्से में अधिक हो सकती है। आपने देखा होगा कि कुछ लोगों के कूल्हों पर चर्बी ज्यादा जमी होती है जबकि कुछ लोगों की बैली फैट यानि पेट की चर्बी अधिक होती है हालांकि पेट में जमी चर्बी सबसे ज्यादा खतरनाक मानी जाती है। 

2. Apple या Pear, कैसी है आपकी बॉडी शेप?
जिन लोगों के शरीर में फैट पेट के आस-पास (सेंटर हिस्से) जमी हो उनकी बॉडी एप्पल शेप कहलाती हैं जबकि फेट के कूल्हों व उससे नीचे हिस्से में जमा होनी वाली बॉडी पियर शेप्ड होती है। 
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3. हिप्स और थाइस से ज्यादा खतरनाक पेट की चर्बी
एप्पल शेप्ड फिगर वाले लोगों की फैट आंत की चर्बी (visceral fat) की होती हैं जो वाइटल आर्गन जैसे लिवर और दिल को नुकसान पहुंचाती है।  पेट के आस-पास जमी फैट लोगों को टाइप-2 डायबिटीज, कार्डियोवेस्कुलर, इंसुलिन की गड़बड़ी जैसी बीमारियां अधिक घेरती हैं जबकि हिप्स और थाइस फैट वाले लोगों इस मामले में उनसे ज्यादा सुरक्षित होते हैं।

4. बैली फैट वालों को टाइप-2 डायबिटीज का खतरा
हाल ही में जर्नल ऑफ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन (JAMA) में प्रकाशित एक अध्ययन में यह बात स्पष्ट की गई है कि जिन लोगों के पेट की चर्बी ज्यादा इक्ट्ठी होती है उन्होंने हिप्स और थाइस फैट वाले व्यक्तियों के मुकाबले टाइप 2 डायबिटीज का अधिक खतरा होता है। वहीं वह कार्डियोवैस्कुलर (cardiovascular) बीमारी के भी जल्दी शिकार बनते हैं।

5. कैसे घटाएं पेट की जिद्दी चर्बी
बाकी अंगों की बजाए पेट की चर्बी घटाना थोड़ा मुश्किल है, खासकर महिलाओं के लिए।महिलाओं के शरीर में उच्च स्तर पर एस्ट्रोजन नाम हार्मोन बनता हैं जो पेट पर चर्बी जमा करने का काम करता है।  वेट लॉस के बावजूद बैली फेट सेल्स घुलते नहीं बल्कि सिकुड़ जाते हैं जो दोबारा से सक्रिय होने लगते हैं। डाइट व एक्सरसाइज कर पेट की चर्बी घटाई जा सकती है। 
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-डाइट में करें बदलाव
डाइट में हाई फाइबर फूड्स, सेब, गाजर और साबुत अनाज से बने खाद्य पदार्थ शामिल करें। इसी के साथ हाई कार्बोहाइड्रेट्स आहार जिसमें ग्लाइसेमिक तत्व की मात्रा कम हो शामिल करें। यह आहार पेट की चर्बी कम करने में मददगार साबित होंगे।
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- एक्सरसाइज भी बहुत जरूरी
जिद्दी फैट हटाने के लिए एक्सरसाइज करना भी बहुत जरूरी है। इसके सिर्फ आपकी बॉडी फ्लैक्सिबल ही नहीं होगी बल्कि पेट के मसल्स भी स्ट्रांग होगे। पिलेट्स एक्सरसाइज, योगासन, एरोबिक एक्सरसाइज, स्विमिंग, वॉकिंग और डांसिंग बेहद फायदेमंद है। वजन के साथ-साथ यह दिल और रक्तवाहिकाओं संबंधी प्रॉब्लम को भी दूर रखता है। 


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