19 NOVTUESDAY2019 11:31:28 PM
Nari

ऑयली स्किन से लेकर ब्लैकहैड्स पर यूं इस्तेमाल करें चारकोल

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 28 Jul, 2018 06:08 PM
ऑयली स्किन से लेकर ब्लैकहैड्स पर यूं इस्तेमाल करें चारकोल

चारकोल फेस मास्क के फायदे : बाजार में मिलने वाले कई फेसमास्क, क्लींजर तथा स्क्रब में एक चीज आम मौजूद होती है और वह है चारकोल। जिन महिलाओंं की स्किन ऑयली, पिंपलयुक्त तथा बड़े रोम छिद्रों वाली होती हैं उनके लिए तो यह एक वरदान के समान है। वास्तव में चारकोल पील ऑफ मास्क इतने लोकप्रिय हो चुके हैं कि महिलाएं अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इनका विवरण लिखने लगी हैं। ये हमारे गर्म व नमीयुक्त वातावरण के लिए बहुत अनुकूल हैं क्योंकि यह त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने में सहायक होते हैं। आइए जानते हैं चारकोल के लाभ। 

 


मुंहासे के लिए फायदेमंद 
चारकोल एक एब्जॉर्बेंट है और सदियों से इसका इस्तेमाल पानी की साफ-सफाई तथा शुद्धिकरण के लिए किया जाता रहा हैं। पांरपरिक रूप से भारतीय लोग इसका इस्तेमाल दांतों तथा कपड़ों को साफ करने और साथ ही त्वचा को स्क्रब करने के लिए करते आ रहे हैं। आप चारकोल का इस्तेमाल फेसमास्क की तरह भी कर सकते हैं। यह प्रोटीन के साथ जुड़ जाता है और त्वचा के बंद रोम छिद्रों में अशुद्धियों को निकाल कर उन्हें खोलता है और उन्हें सिकोड़ने में मदद करता हैं। जब इसका इस्तेमाल एक क्लींजर की तरह किया जाता है तो इसमें मौजूद एक्टिवेटिव त्वचा में से तेल को कम कर देता हैं। यह मुंहासों को दूर करने में काफी सहायक होता हैं। 

 

ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में करें शामिल 
स्किन केयर प्रॉडक्ट्स में एक्टिवेटिड चारकोल को शामिल करने से कई फायदे होते हैं। यह त्वचा में से विषैले पदार्थों, धूल, तेल तथा पसीने को बाहर निकालने में मदद करता हैं और त्वचा डीप क्लींज होती हैं। आप इसे फेसवॉश जैसे प्रॉडक्ट्स में भी शामिल कर सकते है। एक्टिवेटिड चारकोल के एक कैप्सूल को तोड़ें या इसे पाऊडर के रूप में अपने पसंदीदा प्रॉडक्ट्स में डीप क्लीजिंग के लिए शामिल कर सकते हैं। 

 

बालों के लिए लाभदायक 
एक सामग्री के तौर पर चारकोल त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने में बहुत फायदेमंद है। यह पूरी धूल को खींचने में सक्षम है क्योंकि यह अपने वजन से 100 से 200 गुना अधिक अशुद्धियों को जज्ब कर सकता है। चारकोल रंगत निखारने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से ड्रैंडर्फ, सिर की त्वचा की लालिमा तथा स्कैल्प में खुजली से छुटकारा आसानी से मिल जाता है। 

 

इस्तेमाल करने का तरीका 


अपनी त्वचा को साफ करने के लिए चारकोल पाउडर में गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे फेसपैक की तरह चेहरे पर लगाएं। 

 

ब्लैकहैड्स को हटाने के लिए आप एक्टिवेटिड चारकोल को पानी में मिलाकर एक पेस्ट बनाए और इसमें कुछ बूंदे शहद की मिलाएं। 

 

त्वचा में ऑयल लेवल को बैलेंस करने के लिए चारकोल पाउडर में नारियल तेल, मुल्तानी मिट्टी व गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें और अपने चेहरे पर लगाए। 

 

त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए शुगर में ऑलिव ऑयल तथा चारकोल पाउडर मिलाकर स्क्रब करें।  
 

Related News