23 OCTWEDNESDAY2019 5:49:28 AM
Nari

स्कॉटलैंड से भी खूबसूरत है कर्नाटक की ये जगह, जानिए इसकी खासियत

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 12 Oct, 2019 05:52 PM
स्कॉटलैंड से भी खूबसूरत है कर्नाटक की ये जगह, जानिए इसकी खासियत

इस बदलते मौसम में घूमने-फिरने का अपना ही मजा है। ऐसे में यदि प्रकृति के पास जाने का मौका आपको मिले तो उसे कभी गंवाना नहीं चाहिए। कुदरत के हसीन नजारे और ये बदलता मौसम दोनों जब साथ मिलते हैं तो जीने का एक अलग ही मजा महसूस होता है। आज हम बात करेंगे कर्नाटक की हसीन वादियों के बारे में, जहां जाकर वापिस आने को आपका दिल नहीं मानेगा।

Related image,nari

कुर्ग

कुर्ग में आपको चाय, कॉफी और मसालों के पेड़ देखने को मिलेंगे।  कुर्ग को इसकी खूबसूरती की वजह से भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है। कुर्ग में आपको अब्बी फॉल्स, तिब्बती मिनिस्ट्री, मंडाल पत्ती और राजा की सीट जैसी खूबसूरत जगहें देखने को मिलेंगी।

Image result for कुर्ग,nari

Related image,nari

बदामी गुफाएं

कर्नाटक राज्य के बगलकोट जिले में स्थित है बादामी कस्बा दुनियाभर की प्रसिद्ध गुफओं में से एक है। यहां इन गुफाओं के अलावा और भी कई ऐतिहासिक स्थल स्थित हैं। यहां आपको सदियों पुरानी इमारतें, गुफाएं, मंदिर और महल के साथ ही प्रकृति के हसीन नजारे देखने को मिलेंगे।

Image result for बदामी गुफाएं,nari

Image result for बदामी गुफाएं,nari

जोग वॉटरफॉल

कर्नाटक की सीमा पर स्थित शरावती नदी के ऊपर से गिरते झरने को जोग वाटर फॉल कहा जाता है। इस वॉटर फॉल का पानी चार नदियों से मिलकर आता है। 250 मीटर की ऊंचाई से गिरते इस वॉटर फॉल के पानी का दृश्य बहुत ही सुंदर दिखता है।

Related image,nari

हम्पी मंदिर

हम्पी जगह आज बेशक खंडहर हो गई है लेकिन इसके बावजूद उसके यह जगह यूनेस्को द्वरा प्रमाणित विश्व के विरासित स्थलों में शामिल है। इसकी वजह है हम्पी की गोल चट्टानों और टीलों पर बने मंदिर, तहखाने, पानी का खंडहर, बड़-बड़े चबूतरे और कर्नाटक का खास हम्पी उत्सव।

Related image,nari

Related image,nari

मंगलौर का खाना

घूमने-फिरने के साथ-साथ कर्नाटक में स्थित मंगलौर का खाना बहुत फेमस है। यहां का खाना खासतौर पर नारियल डालकर तैयार किया जाता है। यहां की खासियत है कोरी रोटी, नीर डोसा, पिट रोड, दुकरा मांस और खली। कर्नाटक घूमने जाएं तो यहां के खास व्यंजन जरुर चखकर आएं। 

Image result for मंगलौर का खाना,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News