Twitter
You are hereNari

माउथवॉश से नहीं, इन घरेलू नुस्खो से करें सांसों की बदबू दूर

माउथवॉश से नहीं, इन घरेलू नुस्खो से करें सांसों की बदबू दूर
Views:- Monday, May 21, 2018-1:31 PM

सुबह ब्रश करने के बाद भी कई बार सांसों से बदबू आने लगती है। मुंह से बदबू आने पर कोई भी आपके साथ बैठना और बात करना पसंद नहीं करेगा। यह ऐसी स्थिति होती है जिससे आपको बार-बार शर्मिंदा होना पड़ता है। मुंह से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए लोग ना जाने क्या-क्या करते हैं। मगर उससे भी कोई ज्यादा फायदा नहीं होता। एेसे में आप घरेलू नुस्खो को अपनाकर भी सांसों से आने वाली बदबू को दूर कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं इनके इस्तेमाल से आप सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाया जा सकता है।  

 

सांसो से बदबू आने के कारण

तनाव ।
पाचन क्रिया कमजोर होना।
कम पानी पीना ।
गले में इंफैक्शन ।
अल्कोहल का सेवन ।
लीवर या किडनी की बीमारी ।
प्याज-लहसुन का अधिक सेवन ।
सुबह का नाश्ता ना करना ।
दांतों में कैविटी और पीलापन ।
आंतों का सड़ना और लिवर में कमजोरी ।


1. लौंग का पानी
सांसो की बदबू को दूर करने के लिए लौंग का इस्तेमाल करें। अब 2 कप पानी में 2 से 3 लौंग डालकर उबाल लें। फिर इसको ठंडा कर ले। लौंग वाले पानी का दिन में 5 पांच बार माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें। 


2. सौंफ 
सौंफ भी सांसों की बदबू को दूर करने में सहायक है। एक छोटा चम्मच सौंफ का लें। इसको मुंह में डालकर धीरे-धीरे चबाएं। आप चाहे तो सौंफ की जगह पर इलायची भी मुंह में डाल सकते हैं। 


3. ग्रीन टी
ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल्स यौगिक होता है जो बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है। रोजाना 1 कप चाय पीने से सांसों से आने वाली बदबू दूर हो जाती है। अगर आपके सांसों से भी बदबू आती है तो ग्रीन टी पीना शुरू करें।


4. हरा धनिया
धनिए में क्लोरोफिल होता है जो सांसों से आने वाली बदबू को रोकने का काम करता है। हरे धनिए की पत्तियों का गुच्छा लें। उसको सिरके में भिगो दें। इन पत्तियों को 3 मिनट तक चबाएं। एेसा करने से मुंह से बदबू नहीं आएगी। 


5. नींबू
नींबू भी सांसों से आने वाली बदबू को रोकने का काम करता है। 2 चम्मच नींबू के रस को 1 गिलास पानी में मिक्स करें। इस पानी से दिन में कम से कम 2 बार कुल्ला जरूर करें। एेसा करने से मुंह सूखेगा नहीं और बैक्टिरिया भी कम होंगे। 


6. सेब का सिरका
रात को खाना खाने के आधा घंटा पहले 1 गिलास पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका डाल कर पीएं। आप चाहे तो रात को सोने से पहले इस पानी से गरारे भी कर सकते हैं। 


7. टी ट्री ऑयल
टी ट्री ऑयल मुंह में बैक्टिरिया नहीं बनने देता। जब मुंह में बैक्टिरिया नहीं बनेगें तो बदबू भी नहीं आएगी। 1 गिलास पानी में 1 बूंद टी ट्री ऑयल की डाल कर कुल्ला करने से बहुत फायदा मिलता है।


8. नमक और सरसों का तेल 
चुटकी भर नमक में 1 बूंद सरसों के तेल की डाल लें। इससे दांतों और मसूढ़ों की मालिश करें। इससे दांत दर्द दूर, पीला पन गायब और मुंह की बदबू से छुटकारा मिलता है। 


9. सरसों
1 चम्मच सरसों का मुंह में डालकर 30 सेकंड के लिए हिलाएं , फिर उसे थूक दें। इसके बाद एक और चम्‍मच लेकर उसे निगल लें। इससे मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है। 


10. सब्जियां
सलाद में प्याज के अलावा नींबू का रस, गाजर, मशरूम और हरी सब्जियां डालें। हरी सब्जियां खाने से सांसों से आने वाली बदबू दूर हो जाती है। इसके अलावा जितना हो सके प्याज कम खाएं।  

 

11. दिन में दो बार ब्रश करें 
कई बार भोजन के बाद कुछ बारीक कण जीभ पर लगे रह जाते हैं जिस कारण  सांसों से दुर्गंध आती है। इसलिए ब्रश करते वक्त रोज जीभ को टंग क्लीनर से साफ करें।


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP