02 MAYTHURSDAY2024 4:36:37 AM
Nari

Instant Glow चाहिए तो लगाए घर का स्पेशल बना Multani Pack

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Apr, 2021 04:08 PM
Instant Glow चाहिए तो लगाए घर का स्पेशल बना Multani Pack

सदियों से मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल त्वचा के लिए किया जा रहा है। गर्मियों में मुल्तानी मिट्टी पैक स्किन के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इससे त्वचा को ठंडक मिलती है और टैनिंग भी निकल जाएती है। अगर शुरुआत से ही इसका इस्तेमाल किया जाए तो आपको पूरी गर्मी स्किन प्रॉबल्मस का सामना नहीं करना पड़ेगा।

क्यों फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी?

मुल्तानी मिट्टी यानि फुलर अर्थ (Fuller Earth) में एंटीबैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक, हाइड्रेटेड एल्यूमिनियम सिलिकेट, मैग्निशियम, सोडियम, कैल्शियम जैसे गुण होते हैं, जो त्वचा की अशुद्धियों, धूल-मिट्टी व एक्स्ट्रा ऑयल को निकालने में मदद करते हैं। इससे त्वचा की एलर्जी, रैडनेस, मुहांसे, टैनिंग, पिंपल्स आदि जैसी समस्याएं दूर हो जाती है। साथ ही इसके कूलिंग गुण गर्मियों में त्वचा को ठंडक भी देते हैं। इससे त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन और कोलेजन का स्तर भी सही रहता है।

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं होममेड मुल्तानी मिट्टी पैक बनाने का तरीका...

सामान्य त्वचा के लिए

1 टीस्पून मुल्तानी मिट्टी, 1 टीस्पून चंदन पाउडर, 1 टीस्पून केला या पपीते का पल्प और 2 से 3 टीस्पून गुलाबजल मिलाएं। इसके चेहरे पर 15 मिनट लगाने के बाद हल्के हाथों से मसाज करें और फिर ताजे पानी से धो लें।

ऑयली त्वचा के लिए

1 टीस्पून मुल्तानी मिट्टी, 1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर, 1 टीस्पून चंदन पाउडर और 2-3 टीस्पून गुलाबजल मिलाएं। चेहरे पर 20-25 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें। यह त्वचा के एक्स्ट्रा ऑयल को निकालने में मदद करता है। इससे एक्ने, पिंपल्स जैसी समस्याएं भी नहीं होती।

PunjabKesari

ड्राई स्किन के लिए

1 टीस्पून मुल्तानी मिट्टी, 1 टीस्पून शहद, 1 टीस्पून दही और 1 टीस्पून गुलाबजल को मिक्स करें। चेहरे को अच्छी तरह साफ करके 20 मिनट तक पैक लगाएं। फिर बादाम तेल से मालिश करते हुए पैक साफ कर लें। इससे गर्मियों में भी स्किन खिली-खिली रहेगी और ड्राई नहीं होगी।

पिंपल्स के लिए

अगर आपकी स्किन पर बार-बार पिंपल्स हो जाते हैं तो आप इस पैक को ट्राई कर सकती हैं। इसके लिए 2 टीस्पून मुल्तानी मिट्टी, 1 टीस्पून नीम पाउडर, 1 टीस्पून गुलाबजल और 1/2 टीस्पून नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। इससे पिंपल्स की समस्या भी दूर होगी और स्किन भी ग्लो करेगी।

PunjabKesari

Related News