21 APRWEDNESDAY2021 9:43:56 PM
Nari

महिलाओं की इन 2 समस्याओं का हल अंकुरित मेथी, डायबिटीज कंट्रोल करने में भी कारगर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Feb, 2021 10:06 AM
महिलाओं की इन 2 समस्याओं का हल अंकुरित मेथी, डायबिटीज कंट्रोल करने में भी कारगर

भारतीय रसोई में मेथी का इस्तेमाल खाने का स्वाद बनाने के लिए किया जाता है। मगर, सेहत के लिए भी मेथी बहुत गुणकारी है। झड़ते बालों से लेकर मोटापा कम करने में मेथी बहुत फायदेमंद है लेकिन आयुर्वेद के अनुसार, अंकुरित मेथी का सेवन के लिए ज्यादा फायदेमंद है। अंकुरित मेथी डायबिटीज, मोटापा, दिल के रोग, थायराइड, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों को कंट्रोल करने में काफी कारगार है। फाइबर, विटामिन ए और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर अंकुरित मेथी तमाम समस्याओं में फायदेमंद है, जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे।

डायबिटीज कंट्रोल

अंकुरित मेथी ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार है। साथ ही इसमें एमिनो एसिड होता है, जो डायबिटीज रोगियों में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाता है।

PunjabKesari

पीरियड्स प्रॉब्लम्स

पीरियड्स में होने वाली ऐंठन, पेट दर्द, हॉट फ्लैशेज और तनाव को कम करने में भी अंकुरित मेथी बहुत फायदेमंद है। साथ ही इससे पीएमएस और मेनोपॉज के लक्षण कम करने में भी मदद मिलती है।

ब्रेस्टमिल्क बढ़ाए

अंकुरित मेथी में आयरन, कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन जैसे तत्व होते हैं, जो हर्बल गैलेक्‍टैगोगू की तरह काम करता है। इसमें डायोजेनिन नामक तत्व भी होता है जो ब्रेस्ट मिल्स बनाने में मददगार है। साथ ही यह ब्रेस्ट को टाइट करने में भी काफी फायदेमंद है। 

मोटापा घटाए

इसमें गैलेक्टोमैनन नामक पॉलिसाक्‍साइड होता है, जो भूख को कंट्रोल करने के साथ मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है। वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट अंकुरित मेथी खाने से आपको फायदा होगा। इसके अलावा डिनर से करीब 30 मिनट पहले भी अंकुरित मेथी खाए।

पेट के लिए फायदेमंद

अंकुरित मेथी में 75% घुलनशील फाइबर होता है, जो आसानी से पच जाता है। इससे पेट का गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल सिस्‍टम सही रहता है, जिससे पाचन क्रिया सही तरह काम करती है और आप कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याओं से भी बचे रहते हैं।

PunjabKesari

दिल को रखे स्वस्थ

इससे कोलेस्ट्राल लेवल संतुलित रहता है और खून से ब्लड से ट्राइग्लिसराइड्स नामक फैट कम हो जाता है। इससे ना सिर्फ दिल की बीमारियां बल्कि हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है।

आंतों के लिए फायदेमंद

अंकुरित मेथी में सैपोनिन नामक तत्व होता है, जो आंत के लिए सुरक्षा कवच की तरह काम करता है। यह हानिकारण बैक्टीरिया को खत्म करके पेट फूलना, दस्त, गैस जैसी परेशानियों से राहत दिलाता है।

बुखार को करे ठीक

2 चम्मच अंकुरित मेथी में शहद और नींबू मिक्स करके सलाद की तरह खाएं। इससे बुखार की समस्या दूर होगी और बैक्‍टीरियल इंफैक्शन से भी बचाव रहेगा।

कैंसर से बचाव

रोजाना 1 बाउल अंकुरित मेथी खाने से शरीर में कैंसररोधी गुण पैदा होते हैं, जिससे आप इस जानलेवा बीमारी से बचे रहते हैं।

खून की कमी करे दूर

चूंकि इसमें आयरन भरपूर मात्रा में होता है, इसलिए रोजाना इसका सेवन करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती। साथ ही यह कमजोरी और हड्डियों को भी मजबूत बनाता है।

PunjabKesari

Related News