17 OCTSUNDAY2021 6:35:55 AM
Nari

किसी सुपरफूड से कम नहीं ये Black Foods, शरीर में नहीं होगी Iron की कमी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Oct, 2021 11:16 AM
किसी सुपरफूड से कम नहीं ये Black Foods, शरीर में नहीं होगी Iron की कमी

हैल्दी पत्तेदार सब्जियां और रंगीन फल खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। मगर, क्या आप जानते हैं कि कुछ काले फूड्स भी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। दरअसल, लोगों को लगता है कि अगर कोई चीज काले रंग की है तो वह खाने लायक नहीं होगा लेकिन एक्सपर्ट की मानें तो काले रंग के फल या सब्जी को आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। आज हम आपको ऐसे ही कुछ Black Foods के बारे में बताएंगे, जो डायबिटीज, कैंसर और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करेंगे।

ब्लैकबैरी

काली बेरीज जैसे जामुन, शहतूत एंटीऑक्सीडेंट का पॉवरहाउस है, जो ना सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाता है बल्कि दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। आप इसे स्मूदी, डेजर्ट, सलाद या पैनकेक के रूप में डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। 

PunjabKesari

काले अंगूर

एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर काले अंगूर कैंसर,डायबिटीज, अल्जाइमर, पार्किंसंस और दिल के रोगों का खतरा कम करता है। ऐसे में रोज 1 बाउल अंगूर खाएं। इससे स्किन भी ग्लो करेगी।

काला लहसुन

इसे सफेद लहसुन को हाई टेंप्रेचर को फर्मेंट करके बनाया जाता है, जो सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह सूजन को कम करने और याददाश्त बढ़ाने में मददगार है। साथ ही इससे कैंसर का खतरा भी काफी कम होता है।

काले तिल

रातभर काले तिल को पानी में भिगोएं। सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इनमें आयरन, जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम और मैंगनीज होता है जो ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता है और हार्ट अटैक से बचाता है।

PunjabKesari

काले अंजीर

मीठे व स्वादिष्ट काले अंजीर पोटेशियम और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद है। साथ ही यह वजन व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मददगार है।

​चिया सीड्स

सुपरफूड्स चिया सीड्स आयरन, विटामिन बी, ओमेगा -3 फैटी एसिड, थियामिन, कैल्शियम,, नियासिन, राइबोफ्लेविन और फोलेट का बेहतरीन स्त्रोत हैं। यह वजन घटाने से लेकर दिल को स्वस्थ रखने का कार्य करते हैं।

​काले चावल

सफेद चावल की बजाए काले चावल को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। शोध की मानें तो इससे ना सिर्फ वजन कंट्रोल होता है बल्कि कैंसर से भी बचाव रहता है। इनमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने के में भी मददगार है।

​काली मिर्च

काली मिर्च में कई तरह के यौगिक होते हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाते है। इसमें पेपरिन नामक कंपाउंड भी होता है जो सूजन को कम करता है। इससे कैंसर का जोखिम भी काफी हद तक कम हो जाता है।

PunjabKesari

Related News