24 APRWEDNESDAY2019 4:03:38 AM
Nari

शरीर के पीएच स्‍तर को बैलेंस रखती है Alkaline Diet, जानें इसके फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Nov, 2018 04:49 PM
शरीर के पीएच स्‍तर को बैलेंस रखती है Alkaline Diet, जानें इसके फायदे

अच्छी सेहत के लिए शरीर में Ph लेवल स्थिर होना चाहिए। अगर पीएच स्‍तर असामान्‍य हो जाए तो आपको कई हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है। शरीर में Ph लेवल को सामान्य रखने के लिए एल्कलाइन डाइट यानि क्षारीय आहार लेना बहुत जरूरी है।

 

Ph लेवल क्यों होना चाहिए संतुलित?

शरीर में पीएच स्‍तर 7.35 से लेकर 7.45 के बीच होना चाहिए। शरीर में Ph स्तर असामान्य होने पर थकान, कमजोर पाचन क्रिया और खराब इम्‍यून सिस्‍टम जैसी समस्याएं हो जाती है, जिससे आप आसानी से बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं।

PunjabKesari, Nari, एल्कलाइन डाइट के फायदे, Alkaline Diet Image

Ph स्तर को बैलेंस करती है एल्कलाइन डाइट

पीएच स्तर को सामान्य रखने के लिए एल्कलाइन डाइट लेना जरूरी है क्योंकि इसका काम बॉडी के Ph स्तर को संतुलित रखना होता है। हमारा शरीर अम्लीय हो जाने पर बीमारियों का घर बन जाता है और इससे बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। वहीं कोशिकाओं को सुचारू रूप से काम करने के योग्य बनने के लिए शरीर को डीटॉक्स करना बेहद जरूरी होता है और एल्कलाइन डाइट ऐसा करने में कारगर होती है। इसके अलावा एल्कलाइन डाइट एंटी-एजिंग की प्रॉब्लम को दूर करने के साथ पाचन क्रिया को भी मजबूत बनाती है।

PunjabKesari, Nari, एल्कलाइन डाइट के फायदे, Alkaline Diet Image

तनाव से भी दूर रखती है एल्कलाइन फूड

दिनों-दिन बढ़ते तनाव, स्ट्रेस, प्रदूषण, बीमारी आदि के कारण शरीर तमाम तरह के बदलावों से होकर गुजरता है। ऐसे में आपको अपने खानपान में कुछ एल्कलाइन फूड्स शामिल करना चाहिए, ताकि इम्यून सिस्टम और शरीर का Ph  बैलेंस ठीक रहें और आप इन बीमारियों से बच सकें।

वजन घटाने में भी है मददगार यह डाइट

ये एक ऐसी डाइट है जो कैंसर व अर्थराइटिस के खतरे को कम करने के साथ वजन घटाने में भी मदद करती है। दरअसल, एल्कलाइन डाइट बॉडी को क्लींज कर बीमारियों का खतरा कम करती है।

PunjabKesari, Nari, एल्कलाइन डाइट के फायदे, Alkaline Diet Image

डाइट में शामिल करें एल्कलाइन फूड्स

कंद-मूल

एल्कलाइन डाइट में मूली (सफेद, लाल और काली), चुकंदर, गाजर, शलजम और सहिजन आदि का सेवन करें। महज 15-20 मिनट तक भाप में पकाने के बाद ही ये आहार खाएं। इससे दिनभर पेट भी भरा रहता है और शरीर को पर्याप्‍त ऊर्जा भी मिलती है। साथ ही इनका सेवन करने से वजन भी कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari, Nari, एल्कलाइन डाइट के फायदे, Alkaline Diet Image

ब्रोकली

ब्रोकली, गोभी, बंद गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और इस प्रकार की अन्‍य सब्जियां का सेवन भी शरीर में Ph लेवल को बैलेंस रखता है। साथ ही इनका सेवन करने से हार्ट डिसीज व कैंसर का खतरा भी कम होता है।

हरी पत्‍तेदार सब्जियां

इसमें गोभी, शलजम का साग, पालक आदि सब्जियां शामिल होती हैं। इनमें से पालक सबसे अधिक सेहतमंद सब्‍जी होती है। इन सब्जियों में विटामिन के और फोलेट की मात्रा काफी अधिक होती है, जो पाचन क्रिया को दुरुस्‍त रखने के साथ Ph लेवल को भी बैलेंस करते हैं। साथ ही इससे लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास होता है, जिससे वजन को काबू में रखने में भी मदद मिलती है।

लहसुन

जब बात सेहतमंद आहार की होती है तो लहसुन का नाम सबसे पहले आता है। दिल के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ इससे खराब इम्यून सिस्टम, हाई ब्लड प्रैशर और लिवर की समस्याएं भी दूर रहती है।

PunjabKesari, Nari, एल्कलाइन डाइट के फायदे, Alkaline Diet Image

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च सबसे अधिक क्षारीय आहार में शामिल है। इसमें मौजूद एंजाइम्‍स और एंटीबैक्‍टीरियल गुण शरीर की हानिकारक फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, यह तनाव व डिप्रैशन जैसी बीमारियों से लड़ने में भी काफी मदद करता है।

नींबू

यह कुदरती कीटाणुनाशक है, जो आपके जख्‍मों को भरने का काम करता है। इतना ही नहीं, नींबू खांसी, कोल्‍ड, फ्लू और सीने में जलन से भी राहत दिलाता है। यह लिवर के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

ओरेगेनो

ओरेगेनो में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जोकि कई तरह की बीमारियों से रक्षा करते हैं। यह व्हाइट ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन को बढ़ाकर इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं। साथ ही क्षारीय होने के कारण इससे Ph स्तर भी संतुलित रहता है। साथ ही इसका नियमित सेवन युरिनेरी ट्रैक्ट प्रॉब्लम, मासिक धर्म संबंधी समस्याओं को भी कम करता है।

PunjabKesari, Nari, एल्कलाइन डाइट के फायदे, Alkaline Diet Image

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad