25 JULTHURSDAY2024 5:03:13 PM
Nari

नॉर्मल या सिजेरियन डिलीवरी के कितने दिन बाद वर्कआउट करना है सही? जानें Experts की राय

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 26 May, 2024 12:41 PM
नॉर्मल या सिजेरियन डिलीवरी के कितने दिन बाद वर्कआउट करना है सही? जानें Experts की राय

नारी डेस्क: प्रेग्नेंसी का समय हर महिला के लिए खुशी का पल होता है। लेकिन इसके साथ ही उन्हें कई सारी चुनौतियों का भी सामना करना पड़ता है जैसे मूड स्विंग्स और वजन का बढ़ना। वहीं डिलीवरी के तुरंत बाद महिलाएं बॉलीवुड दीवाज को देख- देखी जल्दी से फिट होना चाहती हैं, हालांकि डॉक्टर्स नॉर्मल या सिजेरियन डिलीवरी के बाद आराम करने की सलाह देते हैं। डिलीवरी के बाद जरूरत होती है हेल्दी डाइट और भरपूर आराम की, इससे वजन और भी बढ़ सकता है। ऐसे में महिलाएं सोचती हैं कि डिलीवरी के कितने दिन बाद वर्कआउट करना सही है। तो चलिए हम आपको बताते हैं एक्सपर्ट्स की राय....

PunjabKesari

डिलीवरी के बाद कब से कर सकते हैं वर्कआउट

एक्सपर्ट्स की मानें तो नॉर्मल या सिजेरियन डिलीवरी के बाद कम से कम 6 हफ्ते तक तो आराम ही करें। इस दौरान किसी भी तरह की एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टिविटीज न करें। नॉर्मल या सिजेरियन डिलीवरी होने के बाद शरीर काफी कमजोर हो जाता है, जिसका असर पेट, पीठ और हिप्स में नजर आता है। ऐसे में कम से कम 40-45 दिन बाद शरीर धीरे- धीरे मजबूत हो पता है। इसके बाद ही किसी तरह की एक्सरसाइज शुरू करनी चाहिए। डिलीवरी के 2 हफ्ते के बाद हल्की कीगल्स एक्सरसाइज कर सकती है।

PunjabKesari

लाइट वर्कआउट है बेस्ट

एक्सपर्ट्स की मानें तो 2 हफ्ते के अंदर वॉर्किंग जैसी लाइट एक्सरसाइज शुरू कर सकती है। हालांकि एक्सरसाइज शुरू करने से पहले आपको किसी हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह जरूर लेनी चाहिए। इसमें इस बात का भी ध्यान रखें कि अगर आप शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से हेल्दी हैं तो हल्के योगासन और प्राणायम भी कर सकती है। इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में पानी भी पिएं। ये हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होगा।

नोट : डिलीवरी के बाद वर्कआउट करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
 

Related News