22 SEPSUNDAY2019 5:31:12 PM
Nari

ब्लड शुगर को कंट्रोल रखना है तो पीएं नारियल पानी, और भी जानिए ढेरों फायदे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 07 Sep, 2019 12:29 PM
ब्लड शुगर को कंट्रोल रखना है तो पीएं नारियल पानी, और भी जानिए ढेरों फायदे

नारियल पानी में विटामिन, पोटाशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम और कई तरह के खनिज तत्व पाए जाते हैं। जिस वजह से यह आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। नारियल में वसा और कोलेस्ट्रोल बिल्कुल नहीं होता और अपनी इसी खूबी के चलते यह मोटापा घटाने में काम आता है। तो चलिए आज जानते हैं कई बीमारियों में काम आने वाले नारियल पानी के कुछ और फायदे....

कंट्रोल करे ब्लड शुगर लेवल

नारियल पानी खून में शुगर लेवल को कम करता है। इंसुलिन की कमी की वजह से डायबिटीज की समस्या होती है। नारियल का पानी शरीर में इंसुलिन को बढ़ाकर ब्लड शुगर लेवल को नेचुरल तरीके से बैलेंस करता है।

गर्मियों में आपको रखे हाइड्रेट

रोज नारियल का पानी पीने से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है।  नारियल आपकी बॉडी में ग्लूकोज का निर्माण करता है जिस वजह से गर्मियों में आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती। एक नारियल में लगभग 200 से 250 मिलीलीटर पानी होता है। जो आपके शरीर में दिन भर के पानी की जरुरत को पूरा कर देता है।

PunjabKesari,nari

हेल्दी हार्ट

कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होने की वजह से नारियल पानी दिल के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी सर्कुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

यंग एंड ब्यूटीफुल स्किन

नारियल पानी में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स त्वचा के फ्री रेडिकल्स सेल्स को दूर करने में मदद करता है। जिससे आप लंबे समय तक यंग एंड ब्यूटीफुल दिखते हैं।

कंट्रोल करे ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए भी नारियल के पानी का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद विटामिन -C, पोटाशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं। साथ ही ये हाइपरटेंशन को भी नियंत्रित करने में भी नारियल पानी काफी मददगार होता है।

PunjabKesari,nari

बढ़ाए एनर्जी लेवल

बढ़ती गर्मी की वजह से आपके शरीर में एनर्जी लेवल काफी कम हो जाता है, जिससे आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। नारियल पानी आपको ठंडक देने के साथ ही एनर्जी लेवल को भी बढ़ाता है।

पत्थरी की समस्या

जिन लोगों को किडनी में पत्थरी की समस्या होती है, उनके लिए नारियल पानी एक वरदान है। किडनी के रोगियों के लिए ज्यादा तरल पदार्थों के सेवन के लिए कहा जाता है जिससे कि यूरिन के रास्ते पथरी निकल सके। साथ ही नारियल पानी का निरंतर सेवन किडनी में पत्थरी बनने नहीं देता।

मुहांसो के लिए फायदेमंद

गर्मियों में ज्यादातर चेहरे पर मुहांसे और दाग धब्बों की समस्या बढ़ जाती है। इनसे छुटकारा पाने के लिए नारियल पानी बेहद फायदेमंद रहता है। आप चाहें तो इसका इस्तेमाल चेहरे पर फेसपैक की तरह भी कर सकते हैं।

PunjabKesari,nari

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News