18 AUGSUNDAY2019 2:43:36 AM
Nari

Health Tips: जरुरत से ज्यादा चाय करती है ये 8 नुकसान

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 20 Jul, 2019 07:04 PM
Health Tips: जरुरत से ज्यादा चाय करती है ये 8 नुकसान

दुनिया भर में कहीं भी चले जाओ और कोई चीज मिले न मिले चाय आपको जरुर मिल ही जाएगी। दूध, छाछ और अनेकों हैल्दी ड्रिंक्स पीने वाले भारतीयों ने जहां चाय कभी टेस्ट नहीं की थी अब हर घर का हिस्सा बन गई है। चाय पीना कोई गलत बात नहीं है पर जैसा कि आप जानते हैं कि अति हर चीज की ही बुरी होती है। कई लोग दिन में पानी पीने से ज्यादा चाय पीते हैं। ऐसे में शायद वह जानते नहीं कि वह खुद के लिए कितनी बड़ी मुसीबत मोल ले रहे हैं। तो चलिए आज जानते हैं जरुरत से अधिक चाय पीने के नुकसान...

घबराहट और बेचैनी बढ़ाती है चाय

ज्यादा चाय पीना घबराहट और बेचैनी बढ़ाता है। चाय में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए इसका सीधा असर आपके दिलो-दिमाग पर पड़ता है।

पेट में गैस की समस्या

खाली पेट चाय पीने से सीने में जलन, पेट में गैस और इनडाइजेशन जैसी परेशानियां आपको झेलनी पड़ सकती है।

PunjabKesari

हड्डियां होती हैं कमजोर

इंगलैंड में चाय पर हुई एक स्टडी के मुताबिक अधिक चाय पीने से हड्डियां भी कमजोर होती हैं। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल की स्टडी के अनुसार ज्यादा गर्म चाय पीने से पेट को जोड़ने वाली नलियों पर असर पड़ सकता है जिससे पेट का कैंसर भी हो सकता है। 

चिड़चिड़ा बनाती है ज्यादा चाय

हद से ज्यादा चाय पीना इंसान को इसका आदि बना देता है जिस पर इसके न मिलने पर बेहद थकान महसूस होती है और कई बार इंसान चिड़चिड़ापन भी महसूस करने लगता है।

नींद न आना

अगर आप दिन में 2 कप से ज्यादा चाय पीते हैं तो आपको रात के वक्त नींद न आने की परेशानी हो सकती है। कई लोग रात के खाने के बाद चाय पीते हैं, इससे उनका मानसिक संतुलन बिगड़ जाता है।

किडनी पर बुरा प्रभाव

अधिक चाय पीने का असर किडनी पर भी पड़ता है। खासतौर पर डायबटिक पेशेंट को ज्यादा मात्रा और ज्यादा गर्म चाय बिल्कुल नहीं पीनी चाहिए। इसका पूरा असर पेशेंट की किडनी पर पड़ता है।

जरुरी मिनरलस 

ज्यादा चाय पीने से यूरिन भी बार-बार आता है और इससे बॉडी से कई जरूरी मिनरलस बाहर निकल जाते हैं।

त्वचा को नुकसान

चाय स्किन प्रॉब्लम को भी जन्म देती है। अधिक चाय पीने वालों के चेहरे पर कील-मुहांसे बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं।

हम समझते हैं कि इस लत से पीछा छुड़वाना थोड़ा मुश्किल काम है। मगर आप दूध वाली चाय की बजाए लेमन टी पीकर अपनी इस लत को शांत कर सकते हैं।
 

Related News

From The Web

ad