08 MAYWEDNESDAY2024 2:04:54 AM
Nari

चेहरे के भद्दे पोर्स से हैं परेशान तो ये नुस्खे आएंगे बड़े काम

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 02 Sep, 2019 01:27 PM
चेहरे के भद्दे पोर्स से हैं परेशान तो ये नुस्खे आएंगे बड़े काम

हर किसी के चेहरे पर ढेरों रोम छिद्र होते हैं, जिनके जरिए त्वचा खुलकर सांस लेती है। मगर धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से कई बार यह रोमछिद्र बढ़ने लगते हैं जो बहुत भद्दे लगते हैं। इन्हीं के चलते चेहरा मुरझाया हुआ और बेजान-सा लगने लगता है। चेहरे की इस समस्या से पीछा छुड़ाना कोई मुश्किल भरा काम नहीं हैं। आप बहुत आसानी से अपनी इस प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे...

एलोवेरा

खुले हिए रोमछिद्र न केवल चेहरे की खूबसूरती कम करते हैं बल्कि इनकी वजह से चेहरे पर एक्सट्रा ऑयल दिखने लगता है। जिस वजह से धूल-मिट्टी चेहरे पर दिनों-दिन जमती जाती है। ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए रोजाना फेस पर एलोवेरा लगाएं। कोशिश करें कि आप ताजे एलोवेरा का ही इस्तेमाल करें।10 मिनट तक इसे अपने चेहरे पर लगा रहने दें। फिर बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

PunjabKesari,nari

अंडे का सफेद भाग

अंडे के सफेद भाग में ओटमील और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें। फिर उसके बाद सूख चुके पैक को पील ऑफ करके चेहरे से हटाएं। खुले हुए रोम छिद्रों को रिकवर करने का यह एक बेहतरीन उपाय है।

सेब का सिरका

हफ्ते में 3 से 4 सेब का सिरका चेहरे पर लगाएं। इसे लगाने के लिए रुईं की मदद लें। रोमछिद्रों को जितना हो सके कम हाथ लगाएं। सिरके के अलावा आप कच्चे दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

पपीता

पपीते को अच्छी तरह मैश करने के बाद इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें। ऐसा हफ्ते में 2 बार जरुर करें।

PunjabKesari,nari

आइस क्यूब

मलमल के कपड़े में आइस क्यूब लेकर रोजाना चेहरे की मसाज करें। आप चाहें तो ग्रीन-टी के पानी के आइस क्यूब भी तैयार कर सकते हैं। ग्रीन-टी के एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व चेहरे के पोर्स क्लोस करने के साथ-साथ चेहरे को फ्रेश लुक भी देते हैं।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में गुनगुना पानी मिलाकर पेस्ट मिला लें। इस पेस्ट को अपने रोमछिद्रों पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। 30 मिनट के बाद सर्कुलर मोशन में मालिश करते हुए बेकिंग सोडा को चेहरे से उतारें। उसके बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें।

खीरे का रस

खीरे को कद्दूकस करने के बाद उसका रस निकाल लें। इस रस को रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं। रोजाना इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे के पोर्स नार्मल साइज में आ जाएंगे। 

PunjabKesari,nari


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News