Twitter
You are hereNari

नहीं छूट रही है स्‍मोकिंग की लत तो ट्राई करें ये 7 तरीके

नहीं छूट रही है स्‍मोकिंग की लत तो ट्राई करें ये 7 तरीके
Views:- Tuesday, May 15, 2018-12:24 PM

सिगरेट पीना आजकल लड़के, लड़कियों सेलेकर छोटे-छोटे बच्चों तक के लिए ट्रेंड बन गया है। सिगरेट पीना सेहत के लिए हानिकारक होने के साथ कई जानलेवा बीमारियों का कारण भी बनता है। एक रिसर्च में भी य‍ह बात साबित हो चुकी है, भारतीय लोग धूम्रपान करने में सबसे आगे होते है। कुछ लोग इस लत से छुटकारा पाने के लिए कई तरीके इस्तेमाल करते हैं लेकिन वह चाहकर भी इसे छोड़ नहीं पाते। अगर आप भी सिगरेट की लत को छोड़ना चाहते हैं तो आज हम आपको ऐसे उपाय बताएंगे, जिससे आपको इस समस्या से निजात मिल जाएगी।
 

1. अजवायन के बीज
जब भी आपको सिगरेट पीने की तलब लगे तो अजवायन के कुछ बीच लें और उन्हें चबाएं। शुरू में यह आपको मुश्किल मिलेगा लेकिन कुछ ही दिनों में इससे आपकी धूम्रपान करने की लत दूर हो जाएगी।
 

2. दालचीनी
सिगरेट की लत को छोड़ने के लिए आप दालचीनी के एक टुकड़ा और थोड़ी देर के लिए चूसते रहें। सिगरेट की तलब लगने पर ऐसा करें। इससे आपको सिगरेट छोड़ने में मदद मिलेगी।
 

3. अंगूर के बीज 
सिगरेट छोड़ने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है। जब भी आपको सिगरेट पीने का मन करें तो इसके कुछ दानें लेकर चबाएं। इसका सेवन सिगरेट की लत को दूर करने के साथ रक्‍त में एसिडिटी को कम करके स्मोकिंग से होने वाले नुकसान से भी बचाता है।
 

4. कॉपर के बर्तन पानी पीएं
रोजाना कॉपर के बर्तन में रखे हुए पानी को दिन में 2 दिन पीएं। इससे शरीर में जमा हुए विषैले पर्दाथ बाहर निकल जाते हैं। नियमित रूप से कॉपर में रखे बर्तन में पानी पीने से सिगरेट पीने की लालसा कम हो जाती है।
 

5. शहद
शहद में विटामिन्‍स, एंजाइम और प्रोटीन होता है जो कि आराम से स्‍मोकिंग की आदत को छुड़वाने में मदद करता है। जब भी आपको सिगरेट पीने की लालस हो तो शहद चाट लें। इससे कुछ समय में ही आपकी सिगरेट पीने की आदत दूर हो जाएगी।
 

6. तुलसी
सिगरेट पीने की बजाए आप तुलसी की पत्तियों को चबाएं। हर सुबह और शाम लगभग 2-3 तुलसी की पत्तियां चबाने से सिगरेट पीने की लत छूट जाती है।
 

7. अश्वगंधा
अश्वगंधा से शरीर डिटॉक्‍स होता है और यह स्‍ट्रेस को दूर करने के साथ ही तंबाकू की लत को छुड़वाने में भी मदद करता है। अश्वगंधा की जड़ों से तैयार किए गए पाउडर को पानी के साथ मिलाकर लगातार कुछ दिन पीने से सिगरेट की लत छूट जाती है। 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News

Beauty