04 JUNTHURSDAY2020 3:55:40 AM
Nari

झड़ते बालों से परेशान हैं? तो जान लें ये 6 उपाय

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 22 May, 2020 07:27 PM
झड़ते बालों से परेशान हैं? तो जान लें ये 6 उपाय

क्या लगातार झड़ते बालों ने आपको भी परेशान कर रखा है? क्या आप भी तरह तरह के शैंपू-कंडीशनर इस्तेमाल कर कर थक गई हैं? तो घबराइए मत। आज हम आपको बिलकुल देसी व असरदार टिप्स बताएंगे लेकिन उससे पहले झड़ते बालों का कारण जान लें क्योंकि यह आपके शरीर में किसी तत्व की कमी का संकेत भी हो सकते हैं जैसे आयरन व खून की कमी से भी तेजी से बाल झड़ते हैं। इसलिए सबसे पहले डॉकटरी जांच से इसका कारण पता करें और अपनी डाइट में आयरन कैल्शियम व विटामिन ई युक्त चीजों की मात्रा बढ़ा दें। 

अब जानिए कुछ देसी नुस्खे

1. दही और नींबूः डैंड्रफ से राहत

दही और नींबू का मिक्सचर आपके सिर की त्वचा के रुखेपन को दूर करता है साथ ही में डैंड्रफ को भी। कई बार डैंड्रफ के चलते भी हेयरफॉल होता है। तो ऐसे में दही में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर बालों पर लगाएं। थोड़ी देर सूखने के बाद इसे धो लें।PunjabKesari, Hair Care, Nari

2. गर्म तेल से मालिशः बालों की मजबूती 

बालों की जड़े कमजोर हो तो भी बाल जड़ों से टूटने लगते हैं। इसे पूरा पोषण देना बहुत जरूरी है। इसलिए गुनगुने तेल से मालिश जरूर करें। यह बालों को पोषण देता है और रूखी हवाओं से सिर की त्वचा की रक्षा करता है।

PunjabKesari, Hair Oil, Nari

3. नीम और दही का पेस्ट: बालों की सफेदी और झड़ना

नीम की पत्तियों के पेस्ट को दही के साथ मिलाकर सिर की त्वचा पर लगाने से बालों का झड़ना कम होता है। इसके अलावा अगर बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं तो उससे भी राहत मिलेगी।

4. तेल और कपूर : खुजली और ताजगी

डैंड्रफ और खुजली की समस्या को दूर रखने के लिए किसी भी तेल में जो आपको सूट करता है जैसे नारियल सरसो या ऑलिव में थोड़ी मात्रा में कपूर मिलाकर लगाएं।
 PunjabKesari, Nari, Punjabkesari, hair care

5. भाप : बालों की शाइन वापिस लाए

भाप लेने से स्कैल्प में मौजूद छेद खुलते है। इसके साथ ही भाप लेने से बालों का झड़ना भी रुकता है, बाल स्वस्थ होकर बढ़ते हैं और उनकी चमक भी बढ़ती है।

6. नीम और नारियल का तेलः खुजली-फंगस दूर

नीम नारियाल का मेल सिर की त्वचा में खुजली और लालिमा पैदा करने वाली फफूंद (फंगस) के खिलाफ एंटी-फंगल के तौर पर काम करता है। नीम और नारियल का तेल साथ मिलकर डैंड्रफ और सिर की त्वचा की खुजली के खिलाफ एक एंटीसेप्टिक का काम करता है।

अब तो आप जान गए होंगे कि बालों की समस्या आप कुछ देसी नुस्खों और अच्छी डाइट से दूर कर सकते हैं। 

आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें बताना ना भूलें। जुड़े रहिए नारी के साथ 

Related News