21 OCTMONDAY2019 5:28:06 AM
Nari

24 घंटे पहने रखती हैं Bra तो जान लें इसके 6 बड़े साइड-इफैक्ट्स

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 29 May, 2019 05:00 PM
24 घंटे पहने रखती हैं Bra तो जान लें इसके 6 बड़े साइड-इफैक्ट्स

महिलाएं अक्सर कंफर्ट और पैसे बचाने के चक्कर में सालों एक ही ब्रा को पहनती रहती हैं जबकि गलत ब्रा का चुनाव आपकी ब्रेस्ट ही नहीं बल्कि सेहत को भी नुकसान पहुंचाता है। इसके अलावा भी महिलाएं इनरवियर से जुड़ी बहुत सारी गलतियां करती हैं।

 

कुछ लड़कियां टाइट यानि साइज से छोटी ब्रा पहनती हैं उन्हें लगता है कि फिगर को मेंटेन रखने के लिए यह जरूरी है और वहीं सारा दिन इन्हें पहनकर रखती हैं ताकि इससे ब्रेस्ट लंबे समय से टाइट बनी रहे। अगर आप भी ऐसे सोचती हैं तो बता दें कि ये दोनों बातें पूरी तरह से गलत है। ऐसी ब्रा में आप ना तो कंफर्टेबल रहेगी, दूसरा इनरवियर साइज ठीक नहीं होगा तो अच्छी खासी ड्रेस भी बेकार लगेगी। 

PunjabKesari

शायद आप यह नहीं जानते कि 24 घंटे तक लगातार ब्रा पहनना खतरनाक हो सकता है। इससे आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं जैसे सांस लेने में दिक्कत, स्किन एलर्जी, त्वचा पर गहरे निशान आदि।

दिनभर ब्रा पहनने के 6 साइड-इफेक्ट्स के बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी है

पहला है ब्रेस्ट पेन

जो महिलाएं दिनभर ब्रा पहने रखती हैं उन्हें ब्रेस्ट पेन की शिकायत रहने लगती है खासतौर पर उन महिलाओं को जो सही साइज की ब्रा नहीं पहनतीं।

PunjabKesari

ब्लड सर्कुलेशन पर असर

चौबिस घंटे ब्रा पहने रहने से ब्लड सर्कुलेशन भी प्रभावित होता है। ब्रा अधिक टाइट होने से ब्रेस्ट टिशू के डैमेज होने का खतरा रहता है।

सीने और कमर में दर्द

लगातार ब्रा पहनना आपके सीने और कमर में दर्द की समस्या भी पैदा कर सकता है। 

स्क‍िन इरिटेशन 

लगातार ब्रा पहनने से स्किन को हवा नहीं मिल पाती जिससे स्किन इरिटेशन हो सकती है, जिससे लाल चकत्ते, खुजली, जलन,और दाद की समस्या हो सकती है। 

PunjabKesari

हाइपरपिग्मेंटेशन

चौबिस घंटे ब्रा पहनने वाली महिलाओं को हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या होने का खतरा रहता है।

फंगस के फैलने की आंशका 

ब्रा पहने रहने से ब्रेस्ट के आस पास हर समय नमी बनी रहती है, जिससे फंगस इंफेक्शन का खतरा रहता है।

PunjabKesari

रात को सोते समय ब्रा पहनें या नहीं 

शोध और एक्सपर्ट यही कहते हैं कि रात में टाइट ब्रा पहनकर नहीं सोना चाहिए, इससे शरीर को कई तरह का नुकसान पहुंचता है। इससे ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा भी बढ़ जाता है। यदि आप रात को ब्रा पहन कर ही सोना चाहती हैं, तो हल्की और ढीली ब्रा पहन सकती हैं। जिन महिलाओं की ब्रेस्ट हैवी और आकार में बड़े हैं उन्हें रात को कंफर्टेबल ब्रा पहन कर सोना चाहिए, ताकि उनके ब्रेस्ट ढीले ना पड़ें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News