23 OCTWEDNESDAY2019 10:26:19 AM
Nari

तेजी से वजन कम करेंगे ये 5 सुपरफूड, आज ही डाइट में करें शामिल

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 16 Aug, 2019 06:25 PM
तेजी से वजन कम करेंगे ये 5 सुपरफूड, आज ही डाइट में करें शामिल

डाइटिंग का मतलब खाना-पीना छोड़ना नहीं बल्कि हेल्दी डाइट को फॉलो करना है। खाना पीना छोड़ने से इंसान पतला नहीं बल्कि कमजोर हो जाता है। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्या खाया पिया जाए जिससे भूख भी मिट जाए और वेट भी बेलेंस रहे। तो चलिए आज हम आपको ऐसा डाइट प्लान बताएंगे आपका वजन घटाने के साथ आपको दिन भर एक्टिव रखने में भी मदद करेगा।

सेब

सेब फल में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें पाए जाने वाले पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड्स शरीर को फिट एंड एक्टिव रखने में मदद करते हैं। यदि आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो हफ्ते में कम से कम 4 बार सुबह नाश्ते में एक गिलास दूध के साथ 1 सेब खाएं। दूध और सेब दोनों मिलकर आपको काफी समय तक भूख की कमी महसूस नहीं होने देंगे। उसके बाद आप दोपहर के वक्त दाल,रोटी-चावल जो चाहें, घर के खाने में ले सकती हैं।

PunjabKesari,nari

ग्रीन-टी

ग्रीन-टी पौष्टिक तत्वों का ख़ज़ाना है। ग्रीन-टी में फ्लेवेनॉल और कैटेकिन मौजूद होते हैं जो आपके वजन को तेजी से घटाने में मददगार साबित होते हैं। रोजाना ग्रीन-टी पीने से डायबिटीज, कैंसर और हार्ट-अटैक जैसी जानलेवा बीमारियों से भी राहत मिलती है।

अलसी के बीज

अलसी के बीज एक Superfood है। इनके सेवन से मोटापा कम होता है। अलसी में डाइटरी फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इस वजह से अलसी खाने पर जल्दी भूख नहीं लगती।

PunjabKesari,nari

बादाम

बादाम का सेवन वजन कम करने के लिए फायदेमंद होता है। इनमें गुड फैट होता है। बादाम ओमेगा-9, ओमेगा-6 और ओमेगा-3 जैसे फैटी एसिड का अच्छा स्रोत है। ये फैटी एसिड कार्डियोवस्कुलर डिजीज को रोकता है। इसके अलावा खून में मौजूद शर्करा को भी कम करने में मदद करता है।

एग व्हाइट

अक्सर अंडा खाने वाले लोग वजन बढ़ने के डर से परेशान रहते हैं। जबकि यह बात सच नहीं है। अगर आप हेल्दी तरीके से वज़न घटाना चाहते हैं हफ्ते में 5 दिन नाश्ते में अंडा जरुर खाएं। अंडे में मौजूद विटामिन और क्लोरीन आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News