26 APRFRIDAY2024 9:37:08 PM
Nari

महिलाओं को रेगुलर करवाने चाहिए ये 5 हेल्थ चेकअप

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Oct, 2018 01:34 PM
महिलाओं को रेगुलर करवाने चाहिए ये 5 हेल्थ चेकअप

महिलाओं के रूटीन चेकअप : घर की जिम्मेदारियों में महिलाएं इतना बिजी हो जाती है उन्हें अपनी सेहत का ख्याल ही नहीं रहता। मगर बाद में बीमारी पर पैसे, समय और ऊर्जा खर्च से अच्छा है कि आप पहले ही अपनी सेहत का ख्याल रखें। समय पर हेल्थ चेकअप करवा कर आप कई प्रॉब्लम से बच सकती हैं क्योंकि अगर बीमारी का समय पर पता लग जाए तो उसका इलाज किया जा सकता है।

तो देर किस बात की, आप भी किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने से पहले ही हेल्थ चेकअप (Heatlh Checkup) करवा लें। इतना ही नहीं, बीमारियों से बचने के लिए यह भी जरूरी है कि आप रेगुलर टेस्ट (Regular Test) करवाती रहें।

 

महिलाओं के लिए कॉमन हेल्थ टेस्ट

ब्रेस्ट चेकअप (Breast Checkup)

ब्रेस्ट में हो रहे बदलावों का पता लगाने के लिए बहुत जरूरी है कि आप साल में 1 बार ब्रेस्ट टेस्ट करवाएं। इसके अलावा ब्रेस्ट कैंसर की जांच के लिए 1-2 साल में मेमोग्राफी करवाना न भूलें।

PunjabKesari

गर्भाशय का हेल्थ टेस्ट

गर्भाशय से जुड़ी बीमारियों का समय रहते पता लगाने के लिए आप पेल्विक टेस्ट करवा सकती हैं। इस टेस्ट के जरिए कैंसर, फायब्रॉइड, सिस्ट और सेक्शुअली ट्रान्समिटेड डिजीज का समय पर पता लगाया जा सकता है।

 

दिल की सेहत

दिल स्वस्थ न हो तो आप बहुत-सी बीमारियों की चपेट में आ सकती हैं। दिल की अच्छी सेहत और बीमारियों से बचने के लिए ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल स्तर का रेगुलर चेकअप करवाएं।

PunjabKesari

डायबिटीज टेस्ट

यूं तो यह बीमारी किसी को भी हो सकती हैं लेकिन गलत खान-पान और मोटापे के कारण महिलाओं को डायबिटीज का  खतरा सबसे ज्यादा रहता है। ऐसे में अगर आप शुगर नहीं है तो भी हर तीन महीने में एक बार यह टेस्ट करवा लें।

 

आई एग्जाम

अक्सर महिलाएं यह सोचकर टेस्ट करवाना जरूरी नहीं समझती कि उनकी आंखें ठीक है। मगर आंखों से जुड़ी कोई प्रॉब्लम न होने पर भी इसका टेस्ट करवा लेना ही अच्छा है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News