18 AUGSUNDAY2019 2:30:27 AM
Nari

Health: हाई ब्लड प्रेशर के लिए वरदान है आलू, यूं करें सेवन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Apr, 2019 07:24 PM
Health: हाई ब्लड प्रेशर के लिए वरदान है आलू, यूं करें सेवन

हाई ब्लड प्रेशर यानि हाइपरटेंशन एक गंभीर बीमारी है, जो गलत लाइफस्टाइल के कारण लोगों को तेजी से अपनी चपेट में ले रही है। इतना ही नहीं, आजकल युवा भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं। ब्ल़ड प्रेशर लेवल बढ़ने से दिल की बीमारियां और हार्ट स्टोक का खतरा भी बढ़ जाता है। हालांकि लोग ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन आप इसके लिए नेचुरल तरीका भी अजमा सकते हैं। जी हां, आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताएंगे, जिससे आप हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं।

 

हाई ब्‍लड प्रेशर के लक्षण

चक्कर आना
शरीरिक क्षमता कमजोर 
अनिद्रा की समस्या
सिर के पीछे और गर्दन में दर्द
दिल की धड़कन तेज होना
हर समय गुस्से में रहना
जल्दी थकावट महसूस होना
नाक से खून बहना
सांस लेनेे में परेशानी

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर में वरदान है आलू

अगर आप भी ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं तो आलू आपके लिए वरदान साबित हो सकती है। शोध के अनुसार, आलू में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड और एंथोसायनिन (Chlorogenic acid and Anthocyanins) कैमिकल ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार हैं। वहीं बैगनी रंग के आलू में मौजूद पोलिफेनोल नाम का तत्व भी काफी मददगार साबित होता है। बता दें कि आलू पोटैशियम का भी अच्छा स्रोत हैं, जिससे बीपी कंट्रोल में रहता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए आप आलू का जूस पी सकते हैं। इसके लिए आलू को छीलकर धो लें। इसके बाद इसे ग्राइंड करके जूस निकाल लें। अब इसे छानकर इसका सेवन करें। हालांकि इस नुस्खे का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें। इसके अलावा ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए हरे आलू को अपनी डाइट में शामिल करें।

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ध्यान

-ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में पोटेशियम से भरपूर फल व सब्जियों को शामिल करें।
-प्रासेस्ड फूड की जगह साबुत अनाज खाना आपके लिए फायदेमंद होगा।
-जो लोग दिन में 1500 एमजी से कम नमक का सेवन करते हैं उनका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। ऐसे में कम से कम नमक का सेवन करें।
-वजन अधिक बढ़ जाने से भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती इसलिए अपना वेट कंट्रोल में रखें।
-रोजाना कम से कम 30 मिनट व्यायाम जरूर करें। इससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहेगा और आप बीमारियों से भी बचे रहेंगे।
-हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए दिन में 1 बार नारियल पानी जरूर पीएं।
-अगर सही तरह से नींद ना ली जाए तो स्ट्रेस लेवल बढता है, जिससे कि बी.पी बढ़ने लगता है इसलिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद जरूर लें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad