25 APRTHURSDAY2024 10:33:19 PM
Nari

टाइप-2 डायबिटिक औरतों के लिए क्यों फायदेमंद है 5:2 डाइट?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Sep, 2018 09:36 AM
टाइप-2 डायबिटिक औरतों के लिए क्यों फायदेमंद है 5:2 डाइट?

डायबिटीज की समस्या पुरूषों से ज्यादा महिलाओं में देखने को मिलती है। डायबिटीज दो तरह की होती हैं, टाइप1 और टाइप2। टाइप1 डायबिटीज में इंसुलिन का बनना कम हो जाता है या फिर इंसुलिन बनना बंद हो जाता है। वहीं, टाइप 2 डायबिटीज में महिलाओं का ब्लड शुगर लेवल बहुत ज्यादा बढ़ जाता है, जिसको कंट्रोल करना बहुत मुश्किल होता है। टाइप2 डायबिटीज में अधिक प्यास लगना, बार-बार यूरिन आना और लगातार भूख लगना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

PunjabKesari

टाइप2 डायबिटीज में महिलाओं को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना पड़ता है, नहीं तो इसके कारण आप दूसरी बीमारियों की चपेट में भी आ सकती हैं। एक नई रिसर्च के मुताबिक, टाइप2 डायबिटीज को मैनेज करने का सबसे अच्छा तरीका है इंटरमिटेंट फास्टिंग से कैलोरी को कंट्रोल करना, जोकि आप 5:2 डाइट से कर सकते हैं।

 

क्‍या है 5:2 डाइट?
टाइप2 डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए 5:2 डाइट महिलाओं के लिए बेस्ट ऑप्शन है लेकिन इस डाइट में आपको नियमों का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। इस डाइट में आपको एनर्जी देने वाले आहार जैसे फल, सब्जियां, फाइबर रिच फूड और पोषक तत्वों वाली चीजों को 5 दिन तक अपनी रोजाना रूटीन में शामिल करना पड़ता है। इतना ही नहीं इस डाइट में आप हफ्ते के दो दिन में केवल 500 से 600 कैलोरी ही ले सकते हैं। जिन दो दिन आप 500-600 कैलोरी ले रहे हैं, इस दौरान महिलाएं अपनी दो मील्स में 250-250 कैलोरी और पुरुष अपनी मील्स में 300-300 कैलोरी ले सकते हैं। इसके अलावा इस डाइट में कच्चे साबुत फल और सब्जियां, बिना प्रोसेस हुए खाद्य पदार्थ ले सकते हैं।

PunjabKesari

क्‍या कहती है रिसर्च?
रिसर्च के मुताबिक, इस डाइट से न सिर्फ टाइफ2 डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है बल्कि यह वजन कम करने के लिए भी अच्छी है। नियमित रूप से इस डाइट को लेने पर ब्‍लड ग्‍लूकोज कंट्रोल में भी सुधार किया जा सकता है। तो अगर आप भी डायबिटीज की मरीज है तो आज से ही इस डाइट को अपनी रूटीन में शामिल करें।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News