26 APRFRIDAY2024 4:34:43 PM
Nari

जिम नहीं जाती तो घर बैठे करें ये 4 Aerobics एक्सरसाइज, तेजी से होगा वेट लूज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Aug, 2019 05:31 PM
जिम नहीं जाती तो घर बैठे करें ये 4 Aerobics एक्सरसाइज, तेजी से होगा वेट लूज

मोटापा न सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी को खराब करता है बल्कि यह दिल के रोग, स्ट्रोक, उच्च रक्त चाप, डायबिटीज, कैंसर, पित्ताशय रोग, गाउट (Gout), स्लीप एनीमिया और अस्थमा जैसी बीमारियों का भी बन सकता है। फिट रहने के लिए नियमित रूप से एक्‍सरसाइज करना बेहद जरूरी है। इससे ना सिर्फ शरीर फिट रहता हैं बल्कि मानसिक परेशानियों भी कोसों दूर रहती हैं। आज हम आपको लिए 5 ऐसी आसान एरोबिक्स एक्सरसाइज लेकर आए हैं, जिससे आप घर बैठे ही परफेक्ट फिगर पा सकते हैं।

 

महिलाओं के लिए अधिक फायदेमंद

बच्चों व परिवार की जिम्मेदारी के तले महिलाओं को पहले खुद को फिट रखने के लिए समय नहीं मिल पाता था । अब फिल्मों के माध्यम से एरोबिक्स के बढ़ते चलन ने शहर की महिलाओं को इस कद्र प्रभावित किया है कि वे भी अब जिम्मेदारियों के बीच से कुछ समय अपने लिए निकाल कर एरोबिक्स कर रही हैं, जिससे उन्हें काफी फायदा मिलता है।

PunjabKesari,nari

डायबिटीज मरीजों के लिए भी है सही

एरोबिक्स एक्सरसाइज सिर्फ वजन ही नहीं घटाती बल्कि इससे डायबिटीज और किडनी की बीमारी भी झट से ठीक हो जाती है। अगर आप नियमित रूप से ये एक्सरसाइज करते रहें तो दिल की बीमारियां और हार्ट अटैक का खतरा भी काफी हट तक कम हो जाती है।

चलिए अब हम आपको उन 5 एरोबिक्स एक्सरसाइज के बारे में बताते हैं, जिन्हें घर पर ही करके आप फिट एंड फाइन रह सकते हैं।

डांसिंग

अक्सर देखा जाता है कि महिलाएं वर्कआउट से जल्दी बोर हो जाती हैं और अपने सेशन को बीच में ही छोड़ देती है। ऐसे में आप वजन घटाने या उसे कंट्रोल करने के लिए डांसिंग का सहारा ले सकती हैं। डांस करने से सभी मांसपेशियां एक्टिव रहती हैं और पसीने के जरिए बॉडी डिटॉक्स भी हो जाती है। खास बात तो यह है कि आप इससे जल्दी बोर भी नहीं होंगी। फिट रहने के लिए आप अपने रूटीन में कंटेम्प्ररी, वेस्टर्न या भांगड़ा डांस फोर्म शामिल कर सकती है। महज 30 मिनट की डांसिंग से आप 150 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

PunjabKesari,nari

जुंबा

फिट एंड फाइन रहने के लिए जुंबा डांस भी एकदम परफेक्ट ऑप्शन है। बता दें कि यह एक स्पेशलाइज्ड डांस फॉर्म है, जिससे वजन तेजी से कम होता है। साथ ही वेट लूज के लिए इसमें शरीर के खास हिस्सों के लिए टार्गेटेड, स्पेसेफिक और असरदार एक्सरसाइज बनाई जा सकती हैं। रोजाना इसकी एक क्‍लास करने से आप लगभग 500 से 800 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

जंपिंग जैक

जंपिंग जैक एक्सरसाइज ना सिर्फ आपका वजन घटाएगी बल्कि इससे आपको अपने पुराने दिन भी याद आ जाएंगे। इस एक्सरसाइज से आप जल्दी बोर भी नहीं होंगी। इस एक्सरसाइज को करते समय हार्ट बीट बबढ़ती है और कैलोरी भी तेजी से बर्न होती है। प्रति मिनट जंपिंग जैक करने से 16 कैलोरी बर्न होती है। खास बात तो यह है कि इसे आप कहीं भी कर सकते हैं

रस्सी कूदना

अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहती है तो यह आपके लिए बेस्ट एक्सरसाइज है। सिर्फ 15 मिनट स्किपिंग यानि रस्सी कूदने से  200-300 कैलोरी बर्न होती है। साथ ही यह एक बेहतरीन कार्डियोवस्क्युलर व्यायाम भी है, जिससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा इससे आप दिल की बीमारियों से भी बचे रहते हैं।

PunjabKesari,nari,skipping benefits

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News