29 APRMONDAY2024 7:22:26 AM
Nari

घुटनों का कालापन होगा दूर, अपनाएं ये 3 घरेलू नुस्खे

  • Updated: 03 Apr, 2017 03:35 PM
घुटनों का कालापन होगा दूर, अपनाएं ये 3 घरेलू नुस्खे

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : गर्मी के मौसम में लड़कियां शार्ट्स कपड़े पहनना पसंद करती हैं। ऐसे में टांगों और घुटनों का साफ होना बहुत जरूरी होता है। कई महिलाओं के घुटने काफी काले होेते हैं जिससे वे शार्ट ड्रैस पहनने से कतराती हैं। घुटनों को साफ करने के लिए वे कई तरह के प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में घर पर ही रसोई की कुछ चीजों का इस्तेमाल करके घुटनों का कालपन दूर किया जा सकता है।

1. ओटमील स्क्रब
ओट्स का इस्तेमाल करके घुटनों को साफ किया जा सकता है। इसके लिए 2 बड़े चम्मच ओटमील, 2 चम्मच ताजा क्रीम और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इससे घुटनों पर स्क्रब की तरह मसाज करें। कुछ देर इस पेस्ट को घुटनों पर ही रहने दें और थोड़ी देर के बाद ठंडे पानी से इसे साफ करें। कुछ दिन रैगुलर ऐसा करने से घुटनों का कालापन दूर हो जाएगा और चमक भी बनी रहेगी।

2. बेकिंग सोडा और दूध
थोड़े-से दूध में 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसे घुटनों पर लगाकर हल्के हाथों से रगड़ें और कुछ देर बाद साफ पानी से धो लें। रोजाना इस लेप को घुटनों पर लगाने से बहुत जल्दी इनका काला रंग कम हो जाएगा।

3. नारियल तेल और नींबू का रस
1 चम्मच नारियल तेल में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर लेप तैयार करें। इसे 15-20 मिनट के लिए घुटनों पर लगाकर रखने से यह साफ हो जाते हैं। नारियल तेल  त्वचा को हाइड्रेट करता है और नींबू के रस से प्राकृतिक निखार आता है। इन दोनों को मिक्स करके लगाने से काफी फायदा होता है।

 


 

Related News