17 AUGSATURDAY2019 8:17:32 PM
Nari

ब्रेस्ट, ब्लड और लंग्स जैसे कैंसर से बचाएंगे ये 11 सुपरफूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Aug, 2019 12:16 PM
ब्रेस्ट, ब्लड और लंग्स जैसे कैंसर से बचाएंगे ये 11 सुपरफूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल

कैंसर एक ऐसी जानलेवा बीमारी है जिसका नाम सुनकर ही लोग डर जाते हैं। बिगड़ते लाइफस्टाइल व खानपान के कारण लोगों में दिन ब दिन कैंसर की समस्या बढ़ती जा रहीं है। हाल ही में हुए सर्वे में बताया गया है कि हर साल 85% लोग इस बीमारी की चपेट में आ रहें है। ऐसे में लोगों को हमेशा ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे वो कैंसर के खतरे से बचे रहें। आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहें है, जो शरीर में मौजूद खतरनाक कैंसर सेल्स को खत्म कर देता है।

 

हल्दी

हाल ही में हुए शोध के अनुसार, इंफ्लामेट्री व एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर हल्दी का रोजाना सेवन कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है। यह फेफड़े, स्तन और प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि को कम करने में काफी मददगार होता है।

PunjabKesari

जैतून का तेल

स्टडी के मुताबिक, जैतून के तेल से बनी चीजें खाने से कैंसर, दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसके अलावा इससे कोलोरेक्टल कैंसर की दर में कमी आती है।

बीन्स

ज्यादातर लोगों को फलियां (Beans) अच्छी नहीं लगती। मगर क्या आप जानते हैं कि इसमें पाए जाने वाले पौषक गुण शरीर में कैंसर के खतरे को होने से बचाता है। इसमें फाइबर की उच्च मात्रा पाई जाती है। रोजाना इसको खाने से डायबिटिज की समस्या कम होने के साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। 

नट्स

नियमित रूप से नट्स खाने से भी कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा कम होता है। दरअसल, इसमें सेलेनियम होता है जो कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने के साथ फेफड़ों को भी कैंसर से बचाता है। स्टडी के मुताबिक, रोजाना इसका सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 80% तक कम होता है।

खट्टे फल (Citrus fruits)

नीबू, अंगूर और संतरे जैसे खट्टे फलों का सेवन भी शरीर में कैंसर सेल्स की वृद्धि को रोकता है। हर हफ्ते खट्टे फलों की 3 सर्विंग्स खाने से पेट के कैंसर का खतरा 28% तक कम होता है।

PunjabKesari

अलसी के बीज

लसी के बीजों में लाइगेन नामक हॉर्मोन होता है, जिसमे एंटी-आक्सीडेंट गुण होते हैं। यह कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है, जिससे आप ब्रेस्ट व प्रोस्टेट कैंसर के खतरे से बचे रहते हैं।

फैटी फिश

रिसर्च में खुलासा हुआ है कि जो लोग हफ्ते में 2-3 बार फैटी फिश का सेवन करते हैं उनमें कैंसर कोशिकाओं का बनना एक-तिहाई प्रतिशत कम हो जाता है। वसायुक्त मछली जैसे सालमन, मैकेरल और एंकोवी में विटामिन डी व ओमेगा -3 फैटी एसिड होता हैं, जिससे पेट व ब्लड कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

दालचीनी

दालचीनी के अर्क में एंटीकैंसर गुण होते हैं जो ट्यूमर के विकास को कम करने में मदद करते हैं। यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और सूजन घटाने में भी मददगार है। आप दालचीनी की चाय या काढ़ा बनाकर रोजाना पी सकते हैं।

PunjabKesari

गाजर

एंटीऑक्सीडेंट, बीटा कैरोटीन, फाइबर, मिनरल्स और विटामिन से भरपूर गाजर का रोजाना सेवन पेट, प्रोस्टेट और फेफड़ों के कैंसर का खतरा 37 प्रतिशत तक कम करता है।

ब्रोकली

ब्रोकली में सल्फोराफेन होता है जो ब्रैस्ट कैंसर की संभावना को 75 प्रतिशत तक कम करता है। साथ ही इससे कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाती है। अगर आप भी स्वस्थ रहना चाहते हैं तो हफ्ते में 2-3 बार ब्रोकली का सेवन जरूर करें।

बेरीज (Berries)

बेरीज में एंथोसायनिन होता है, जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। इसके सेवन करने से लीवर, स्किन कैंसर का खतरा 7% तक कम होता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad