24 APRWEDNESDAY2019 3:28:25 AM
Nari

खांसी-जुकाम और गठिए का इलाज है अदरक, यूं करें सेवन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Nov, 2018 03:53 PM
खांसी-जुकाम और गठिए का इलाज है अदरक, यूं करें सेवन

सर्दियां शुरू होते ही लोग अदरक वाली चाय पीना शुरू कर देते हैं। इसकी तासीर गर्म होने के कारण सर्दियों में इसका ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इस मौसम में अदरक खाने या इसकी चाय पीने से सर्दी-खांसी, जुकाम, बलगम जैसी परेशानियों से बचा जा सकता है। साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेटस, आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व कैंसर, माइग्रेन और दिल के रोगों से भी बचाव करते हैं। चलिए जानते है रोजाना एक टुकड़ा अदरक का खाने से शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं।

 

अदरक खाने के फायदे
1. पाचन तंत्र को करें मजबूत

अगर आपको खराब डाइजेशन की प्रॉब्लम है तो रोजाना सुबह खाली पेट अदरक का सेवन करें। इससे पाचन तंत्र मजबूत होगा और कब्ज, एसिडिटी, गैस्टिक व पेट फूलने जैसी समस्याएं ठीक हो जाएगी।

PunjabKesari

2. जी मिचलाना 
जी मिचलना और उल्टी की समस्या को रोकने के लिए अदरक औषधि की तरह का काम करता है। 1 चम्मच अदरक के जूस में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसको हर दो घंटे बाद पीएं। इससे आपको जल्दी राहत मिलेगी।

 

3. गठिया दर्द में राहत
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती है जो जोड़ों के दर्द को खत्म करने में सहायक है। साथ ही अदरक को खाने से या इसका लेप लगाने से मांसपेशियों या शरीर के अन्य में दर्द से भी राहत मिलती है।

 

4. मासिक धर्म में फायदेमंद
कुछ महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान बहुत दर्द होता है। ऐसे में अदरक की चाय काफी फायदा पहुंचाती है। दिन में 2 बार अदरक की चाय पीने से दर्द कम हो जाएगा।

PunjabKesari

5. सर्दी- जुकाम और फ्लू 
सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम, वायरल इंफैक्शन, बुखार और फ्लू जैसी छोटी-मोटी समस्या होना आम है। इससे बचने के लिए नियमित रूप से अदरक का सेवन करें। आप चाहें तो इसकी चाय बनाकर भी पी सकते हैं।

 

6. कैंसर से बचाव
अदरक का सेवन शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से पहले ही खत्म कर देता है, जिससे आप इस बीमारी से बचे रहते हैं। एक शोध के अनुसार, एंटी फंगल और कैंसर प्रतिरोधी गुण होने के कारण रोजाना अदरक का सेवन ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करता है।

 

7. माइग्रेन का इलाज
माइग्रेन की समस्या के लिए अदरक किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है। रोजाना इसकी चाय पीने से माइग्रेन अटैक का खतरा कम होता है। साथ ही इससे सिरदर्द में भी आराम मिलता है।

PunjabKesari

8. दिल को रखता है स्वस्थ
अदरक ब्लड प्रेशर को ठीक रखने के साथ-साथ खून को जमने से भी रोकती है। इससे दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है इसलिए अदरक को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

 

9. ऊर्जा करें प्रदान 
सर्दियों में अदरक खाने से शरीर गर्म तो रहता ही है साथ ही उसे एनर्जी भी मिलती है। इसके अलावा रोजाना सुबह अदरक वाली चाय पीने से शरीर में पूरा दिन चुस्ती-फुर्ती बनी रहेगी।

 

10. कोलेस्ट्रॉल को करें कंट्रोल
अदरक का सेवन कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है, जिससे खून में क्लाट नहीं बनते और कोलेस्ट्रॉल का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad