19 APRFRIDAY2024 11:50:34 PM
Nari

इन 10 हैल्थ प्रॉब्लम्स की करनी है छुट्टी तो रोज खाएं 1 अंडा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Sep, 2018 12:38 PM
इन 10 हैल्थ प्रॉब्लम्स की करनी है छुट्टी तो रोज खाएं 1 अंडा

आपने ये तो सुना ही होगा कि 'संडे हो या मंडे, सर्दी हो या गर्मी रोज खाओ अंडे'। अंडा है ही इतना कमाल का कि सभी को इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। यह ऐसा सुपरफूड है, जिसमें प्रोटीन, कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड विटामिन ए और बी भरपूर मात्रा में होता है। रोजाना इसका सेवन करने से आपके आपके शरीर को जरूरी अमीनो एसिड मिलता है, जिससे शरीर का स्टैमिना बढ़ता है। इसके अलावा भी इसका सेवन आपको कैंसर के साथ कई बीमारियों से बचाने में मददगार होता है।

 

कैसे और कब खाना चाहिए अंडा
रोजाना 2 उबले हुए अंडे खाने से शरीर कई बीमारियों से बचाया जा सकता है। अंडा को ब्रेकफास्ट के रूप में खाने से शरीर को सबसे ज्यादा फायदा मिलता है। इसके अलावा जो लोग जिम जाते हैं और बॉडी बनाना चाहते हैं, वह कच्चे अंडे को दूध में मिलाकर पी सकते हैं। इतना ही नहीं, कच्चे अंडे की जर्दी (एग योक) का सेवन भी आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाता है।

PunjabKesari

अंडा खाने के फायदे
1. वजन कंट्रोल करने में मददगार
वजन कंट्रोल करने के लिए अंडा बहुत मददगार है। दरअसल, अंडा खाने के बाद भूख शांत हो जाती है और आपका पेट काफी देर तक भरा रहता है। इससे आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं। अगर आप भी अपना वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो रोज कम से कम 1 अंडा जरूर खाएं।

PunjabKesari

2. बढ़ाए आंखों की रोशनी 
अंडे में भरपूर मात्रा में कैरोटिनायड्स पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार होता है। इसके अलावा रोज 1-2 अंडे का सेवन मोतियाबिंद के खतरे को भी कम करता है।

 

3. बढ़ाए याददाश्त, भगाए टेंशन
अंडे में मौजूद ओमेगा 3, विटामिन और फैटी एसिड दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद हैं। यही नहीं अंडे में कोलीन पाया जाता है, जिससे याददाश्त तेज होने के साथ-साथ आपकी टेंशन, स्ट्रेस जैसी प्रॉब्लम भी दूर होती है। इसके अलावा इसमें कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं, जो डिप्रैशन दूर कर मूड अच्‍छा बनाते हैं।


 
4. स्वस्थ दिल
रोजाना 2 अंडे खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है। इससे गुड कोलेस्ट्रॉल शरीर मे बढ़ने से दिल सबंधित समस्याएं नहीं होती। अगर आपको दिल से संबंधित कोई समस्या है तो रोजाना अंडे का सेवन करें। कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।

PunjabKesari

5. एनर्जी से भरपूर
ब्रेकफास्ट में रोज 1-2 अंडा खाना से पूरा दिन आपके शरीर में एनर्जी भरी रहती है। इसके अलावा यह आपके इम्यूनिटी को भी स्ट्रांग करता है।


 
6. दांतों और हड्डियों को बनाएं मजबूत
दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए दूध के साथ कच्चा अंडा फेंटकर खाए। इसके अलावा जिन लोगों के हाथों-पौरों में दर्द रहता है उनके लिए भी उबले अंडे का सेवन फायदेमंद है।

 

7. ब्रैस्ट कैंसर से बचाव
अंडे में पाया जाने वाला फॉलिक एसिड और विटामिन बी12 ब्रैस्ट कैंसर से बचाव करता है। अगर आप भी ब्रैस्ट कैंसर से बचना चाहते हैं तो रोज इसका सेवन करें।

PunjabKesari

8. कोलेस्ट्रॉल को करें कम
अंडे में मौजूद ओमेगा-3 से बॉडी में अच्छा (गुड़) कोलेस्ट्रॉल का निर्माण होता है, जिससे आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचे रहते हैं।

 

9. आयरन की कमी दूर करना
प्रोटीन के साथ-साथ अंडा आयरन का भी बेहतरीन स्त्रोत है इसलिए आयरन की कमी को पूरा करने के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल करें। अंडे के पीले वाले हिस्से में सबसे ज्यादा आयरन मौजूद होता है। कुछ दिनों तक इसको खाने से आयरन की कमी दूर हो जाएगी।

 

10. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद
गर्भवती महिलाओं को अपने खाने में अंडे को जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि यह भ्रूण को विकसित करने में मदद करता है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News