26 APRFRIDAY2024 5:04:49 PM
Nari

30 के बाद भी नहीं दिखेंगी झुर्रियां, अगर अपनाएंगे ये 10 आदतें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Dec, 2018 06:46 PM
30 के बाद भी नहीं दिखेंगी झुर्रियां, अगर अपनाएंगे ये 10 आदतें

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां पड़नी शुरू हो जाती है। ऐसा 30 की उम्र के बाद ही देखने को मिलता है। कुछ महिलाएं एंटी-एजिंग की समस्या को दूर करने के लिए महंगी क्रीम, दवाइयां या ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं लेकिन यह महंगे ट्रीटमेंट लेना हर किसी के बस में नहीं लेकिन ब्यूटी व स्किन केयर से जुड़े कुछ टिप्स फॉलो करके आप झुर्रियों की समस्या दूर रख सकते हैं यह होममेड टिप्स असरदार भी होते हैं और इन पर ज्यादा पैसा भी खर्च नहीं होता।

नारियल तेल से करें मसाज

रोजाना रात को सोने से पहले नारियल तेल से मसाज करें । रोजाना ऐसा करने से आप 30 के बाद भी झुर्रियों से बचे रहेंगे।

PunjabKesari

स्किन केयर प्रॉडक्ट्स का कम यूज

बार-बार स्किन केयर प्रोडक्ट्स बदलने या उनके ज्यादा इस्तेमाल से स्किन डैमेज हो जाती है और इसके कारण चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाती हैं। ऐसे में अच्छा यही होगा कि आप ब्यूटी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल ही ना करें।

 

रोजाना करें मेडिटेशन

तनाव के कारण भी कई बार चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां आने लग जाती हैं। इससे बचने के लिए सुबह जल्दी उठ कर थोड़ी देर मेडिटेशन करें। इससे आप समय से पहले ही नहीं बल्कि 30 के बाद भी झुर्रियों की समस्या से बची रहेंगी।

PunjabKesari

विटामिन युक्त आहार का सेवन

30 की उम्र के बाद झुर्रियों से बचना है तो अपनी डाइट में विटामिन्स युक्त आहार जैसे हरी सब्जियां, बीन्स, फल और डेयरी उत्पाद का सेवन करें। इससे त्वचा को सभी जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे और आप झुर्रियों से बचे रहेंगी।

 

जरूर करें ब्रेकफास्ट

सुबह का नाश्ता ना सिर्फ शरीर को एनर्जी देता है बल्कि इससे आप झुर्रियों के साथ अन्य एंटी-एजिंग की समस्याओं से भी बची रहती हैं। स्वस्थ त्वचा के लिए अपनी ब्रेकफास्ट डाइट में फल, जूस, ओट्स और हरी सब्जियों को शामिल करें।

 

नमक का सेवन करें कम

ज्यादा नमक खाने से त्वचा में पानी की कमी हो जाती है और आंखों के नीचे सूजन व झुर्रियां आ जाती है। ऐसे में नमक का कम से कम सेवन करें। एक दिन में नमक की सिर्फ 2.5 ग्राम मात्रा ही लें।

PunjabKesari

ज्‍यादा से ज्‍यादा पीएं पानी

दिनभर में ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पीने से आपके चेहरे पर ग्‍लो तो आएगा ही इससे आप 30 के बाद भी झुर्रियों से बचे रहेंगे। पानी त्‍वचा में कसाव भी लाता है, जिससे झुर्रियों की समस्या नहीं होती।

 

धूप से करें त्वचा का बचाव

सुबह-सुबह धूप लेना सेहत व ब्यूटी दोनों के लिए फायदेमंद होता है लेकिन ज्यादा धूप त्वचा को नुकसान भी पहुंचाती है। सीधी धूप से चेहरे पर बहुत जल्दी झुर्रियां पड़ने लग जाती है इसलिए त्वचा को धूप से कवर करें। इसके अलावा सनस्क्रीन लोशन लगाना ना भूलें।

PunjabKesari

हॉट शॉवर से ना करें स्नान

गर्म पानी त्‍वचा को नुकसान पहुंचाता है, इससे आपकी त्‍वचा रूखी हो जाती है। साथ ही इससे जल्दी झुर्रियां भी आने लगती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप गुुनगुने पानी से स्नान करें।

 

रात को जल्दी सोना

रात को ज्यादा देर तक नहीं जागना चाहिए। कोशिश करें की रात को 9-10 बजे तक सो जाएं। इससे शरीर की थकान उतारने में काफी मदद मिलती है और आप एंटी-एजिंग की समस्या आपके आस-पास भी नहीं फटकती।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News