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वजन घटाने के लिए 45 मिनट की जॉगिंग से ज्यादा फायदेमंद हैं 1 मिनट की इंटरवल ट्रेनिंग

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Dec, 2018 11:13 AM
वजन घटाने के लिए 45 मिनट की जॉगिंग से ज्यादा फायदेमंद हैं 1 मिनट की इंटरवल ट्रेनिंग

सर्दियों में वर्कआउट न करने और खान-पान की लापरवाही के कारण वजन बढ़ना स्वाभाविक हैं। ऐसे में फिट व फाइन रहने के लिए हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करते रहना जरूरी है। आज हम आपको एक मिनट की ऐसी ही एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो वजन घटाने के साथ-साथ आपको सर्दियों में दरुस्त भी रखेंगी।

 

45 मिनट जॉगिंग से ज्यादा फायदेमंद है Interval Training

हाल ही में हुए एक रिसर्च के मुताबिक, एक मिनट की इंटरवल कसरत 45 मिनट की जॉगिंग जितनी फायदेमंद है। रिसर्चर्स ने बताया, 'यह समय की बचत करने वाला व्यायाम है। ज्यादातर लोग कसरत नहीं करने का बहाना यही बनाते हैं कि उनके पास समय नहीं है। ऐसे में कम समय में भी इंटरवल ट्रेनिंग से स्वास्थ्य संबंधी फायदा मिलेगा।

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क्‍या है इंटरवल ट्रेनिंग?

इंटरवल ट्रेनिंग एक ऐसी खास तकनीक हैं, जिसमें जल्‍दी-जल्‍दी बदलाव लाया जाता है, जिससे वजन भी तेजी से कम होता है। इसमें 45 से 60 मिनट तक कार्डियो, वॉर्म-अप और कूल-डाउन एक्सरासइज शामिल हैं। इतना ही नहीं, इंटरवल ट्रेनिंग में आप वॉकिंग व जॉगिंग एक साथ कर सकते हैं। क्रॉस ट्रेनिंग व ग्रुप एक्‍सरसाइज भी इंटरवल ट्रेनिंग का हिस्सा है।

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वजन घटाने में कैसे मददगार है इंटरवल ट्रेनिंग
कम समय में अधिक कैलोरी होगी बर्न

इंटरवल ट्रेनिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है, जिसे करने में आपको कम समय लगता है लेकिन इससे कैलोरी अधिक मात्रा में बर्न होती है। एक मिनट की यह एक्सरसाइज 25-30% अधिक कैलोरी बर्न करती है।

 

मेटाबॉलिज्‍म को करें बूस्ट

मेटाबॉलिज्‍म बूस्ट करने में इंटरवल ट्रेनिंग की अहम भूमिका होती है। इंटरवल ट्रेनिंग से 24 घंटे मेटाबॉलिज्‍म का चक्र सुचारु रहता है, जिससे वजन दोगुना तेजी से कम होता है।

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इंटरवल ट्रेनिंग के अन्य फायदे

इच्‍छाशक्ति बढ़ाए, तनाव मिटाएं

ऑफस व घर का लगातार काम करने से लोगों में इच्छाशक्ति कमजोर हो जाती है। ऐसे में काम करने में मन नहीं लगता और इसके कारण तनाव होने लगता है। ज‍बकि इंटरवल ट्रेनिंग के अभ्‍यास से इचछाशक्ति बढ़ती है क्‍योंकि यहके शरीर में निंरतर ऊर्जा का संचार करती है। इससे आप बेहतर महसूस करते हैं और तनाव से बचे रहते हैं।

 

दिल को रखें दरुस्त

रोजाना इस एक्सरसाइज को करने से दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल व ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है।

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मांसपेशियों को बनाएं मजबूत

इस एक्सरसाइज के जरिए मांसपेशियों को सक्रिय व मजबूत बनाया जा सकता हैं। रोजाना इस एक्सरसाइज को करने से मांसपेशियों में लचीलापन व मजबूती आती है।

 

बल्ड शुगर को करें कंट्रोल

बल्ड शुगर को कम करने के लिए इंटरवल ट्रेनिंग बहुत फायदेमंद होता है। इसका पूरा और अच्छी तरह अभ्यास करने से आप अपने इंसुलिन के स्तर को बेहतर कर सकते हैं।

 

मानसिक प्रॉब्लम्स को करें दूर

कई शोधों में यह बात साबित हो चुकी हैं कि इस ट्रेनिंग को करने से दिमाग में सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होता है और इससे नकारात्‍मक विचार नहीं आते हैं। इससे आप मानसिक प्रॉब्लम्स से बचे रहहते हैं।

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समय का करती है बचाव

इंटरवल ट्रेनिंग की सबसे खास बात यह है कि यह आपका समय बचाती है। आप इस एक्सरसाइज को ट्रैवलिंग या टीवी देखते हुए भी कर सकते हैं। यह एक्सरसाइज ऑफिस में भी आसानी से की जा सकती हैं। आप इसे हफ्ते में 3 बार कर सकते हैं। यह कम समय में भी अच्छा परिणाम देता है।

 

इंटरवल ट्रेनिंग के दौरान खान-पान का रखें ध्यान

इस एक्सरसाइज को करते समय खान-पान का ध्यान रखने से आपको बेहतर नतीजे मिलेंगे। दिन में तीन बार खाने की बजाए 5-6 बार छोटे-छोटे मील्स लें। विटामिन व मिनरल्स के लिए नट्स और सीड्स का सेवन करें। इसके अलावा फलों और हरी सब्जियों के सेवन के साथ भरपूर पानी पीएं।

 

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