26 APRFRIDAY2024 7:58:47 PM
Life Style

ये हैं वो 6 कारण जिसकी वजह से पार्टनर बनाता है एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Jul, 2018 05:31 PM
ये हैं वो 6 कारण जिसकी वजह से पार्टनर बनाता है एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर

शादी को जब कई साल बीत जाते हैं तो पति-पत्नी की एक-दूसरे में दिलचस्पी नहीं रहती। ऐसे में वह बाहर एक्सट्रा अफेयर रखना पसंद करते हैं। आजकल ज्यादातर शादियां इसलिए टूटती हैं कि पति या पत्नी का बाहर किसी के साथ संबंध होता है। मगर इस मामले में जो कानून है जिसे एडल्ट्री कानून कहा जाता है, उसमें सिर्फ पुरूषों को ही सजा मिलती है। जी हां, एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर साबित होने पर केबल पुरूषों को ही सजा सुनाई जाती हैं महिलाओं को नहीं।
 

क्या है एडल्ट्री कानून?
एडल्ट्री कानून के तहत किसी शादीशुदा महिला से उसके पति की मर्जी के बिना संबंध बनाने वाले पुरुष को 5 साल की सजा हो सकती है। दरअसल, एडल्ट्री यानी व्यभिचार की परिभाषा तय करने वाली आईपीसी की धारा 497 में सिर्फ पुरुषों को सजा दी जाती है लेकिन इस मामले में महिलाओं पर कोई कार्रवाई नहीं होती।

PunjabKesari

क्यों होते हैं एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर
1. बहुत कम उम्र में शादी होना
लड़का हो या लड़की, लाइफ में सेट होने के बाद पेरेंट्स बच्चों की शादी कर देते हैं। ऐसे में लोग जब जिंदगी के अगले पड़ाव पर पहुंचते हैं तो उन्हें लगता है कि उन्होंने काफी कुछ मिस कर दिया। ऐसे में वह एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की ओर कदम बढ़ाने लगते हैं।
 

2. सेक्सुअल सेटिस्फेशन न मिलना
एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर का यह सबसे मुख्य कारण है। अपने पार्टनर से शारीरिक सुख न मिल पाने के कारण वह अक्सर दूसरों की तरह आकर्षित हो जाते हैं।
 

3. किसी की तरफ अट्रैक्ट होना
अचानक से किसी का अच्छा या सुदंर लगना आपको उस व्यक्ति की तरफ अट्रैक्ट करता है। ऐसे में आपको अपने पार्टनर की खूबियां दिखाई नहीं देती और दूसरों की हर छोटी-बड़ी बात भी अच्छी लगने लगती है।

PunjabKesari

4. बच्चे हो जाने के बाद
किसी भी कपल के पेरेंट्स बनने के बाद उनकी जिंदगी पूरी तरह बदल जाती है, जोकि एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर का कारण बनता है। क्योंकि पत्नी ज्यादा वक्त अपने बच्चे के साथ ही बिताने लगती है और इसी कारण पति का मोह भंग हो जाता है।
 

5. रोक-टोक
लड़का हो या लड़की, हर कोई अपनी मर्जी से जीना पसंद करता हैं। उन्हें किसी का रोकना-टोकना अच्छा नहीं लगता। ऐसे में पार्टनर का हर बात के लिए रोक-टोक करना और सवाल पूछना उन्हें परेशान कर देते हैं। इसी कारण वह अपने पार्टनर की बजाए किसी और की तरफ अट्रैक्ट होने लगते हैं।
 

6. घरेलू प्रॉब्लम्स
घर में रोजाना की किच-किच भी पति-पत्नी के अफेयर का कारण बन सकती है। कपल्स घरेलू परेशानियों की वजह से होने वाले तनाव को बर्दाश्त नहीं कर पाते। ऐसे में वह तनाव को दूर करने और मानसिक शांति पाने के लिए बाहर प्यार की तलाश करने लगते है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News