27 APRSATURDAY2024 12:22:09 AM
Life Style

'सुपरमॉम' के नाम से भी फेमस थीं सुषमा स्वराज, ट्विटर पर सुनती हर किसी की बात

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Feb, 2022 05:49 PM
'सुपरमॉम' के नाम से भी फेमस थीं सुषमा स्वराज, ट्विटर पर सुनती हर किसी की बात

पूर्व विदेशमंत्री और दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री सुषमा स्वराज मोदी सरकार में विदेश मंत्री बनने वाली भारत की पहली महिला थी। वह सिर्फ अपने भाषण नहीं बल्कि अपने अच्छे कामों के लिए भी जानी जाती हैं। हालांकि साल 2016 में किडनी ट्रांसप्लांट के बाद से ही उन्होंने सक्रिय राजनीति से किनारा करना शुरू कर दिया था लेकिन विदेश मंत्री होते हुए भी वह हर किसी की मदद के लिए आगे रहती थी। यही कारण है कि पूरा देश उन्हें 'सुपरमॉम' भी कहता था।

सुपरमॉम के रूप में थीं पॉपुलर

बात देश की हो या विदेश की, वह हर किसी की मदद के लिए तैयार रहती थीं। किसी के दिल का इलाज होना हो या फिर कैंसर का, किसी को परिवार वालो से मिलना हो या फिर वीजा लगवाना हो.. वह हर किसी की मदद के लिए फौरन तैयार हो जाती थी।

PunjabKesari

हर किसी से करती थी बेहद प्यार

सुपरमॉम तब ज्यादा चर्चा में आईं जब उन्होंने पाकिस्तान की जेल में बंद कुलभूषण जाधव के परिवार को खासकर उनकी मां और पत्नी को से मिलवाने के लिए खून-पसीना एक कर दिया। इतना ही नहीं, उन्होंने मूक बधिर पाकिस्तान से लाई गई गीता को भी मां की तरह प्यार दिया। उन्होंने कहा, 'गीता इस देश की बेटी है। अगर वह अपने परिवार वालों से नहीं भी मिल पाती है तब भी वह पाकिस्तान वापस नहीं जाएगी। भारत सरकार उसकी देखरेख करेगी और उसका सारा खर्च वहन करेगी'

अपनी मुस्कान से भी पाकिस्तान में फेमस

अपने कामों के लिए तो वह पूरा दुनिया में फेमस थी ही लेकिन पाकिस्तान के लोग उनकी मुस्कान के भी दीवाने थे। जी हां, सुषमा अपनी मुस्कान के साथ पाकिस्तान वालों में खूब पॉपुलर थीं। दुश्मन देश जब हमारे देश पर आक्रमण कर रहा था तब भी सुषमा पाकिस्तान के लोगों के गुहार को भली भांति सुनती थी और उनके वीजा का इंतजाम भी करती थीं।

PunjabKesari

सोशल मीडिया पर सुनती थी हर किसी की परेशानी

देश विदेश के सभी लोग सुषमा को सोशल मीडिया पर अपनी परेशानियां बताती थी और वह हर किसी की परेशानी को सुनने के बाद उसे हल करने में लग जाती थी। सोशल मीडिया पर सुषमा को संदेश आया नहीं कि काम हुआ नहीं। उनके इसी स्वभाव के कारण वह लोगों की चहेती बन गई थी।

मजाक का भी देती थी हंसकर जवाब

ट्विटर पर कई बार लोग उनसे मजाक भी करते थे लेकिन उन्होंने कभी किसी का बुरा नहीं माना बल्कि वह तो ट्वीट का भी ऐसे जवाब देती थीं कि लोग उनकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाते थे। एक बार एक यूजर ने मजाक में सुषमा को टैग करते हुए लिखा, 'सुषमा स्वराज जी, मैं मंगल ग्रह पर फंस गया हूं। 987 दिन पहले मंगलयान से जो खाना भेजा गया था, वह खत्म हो गया है, आप दूसरा मंगलयान कब भेज रही हैं।' इसपर उन्होंने मजेदार तरीके से जवाब देते हुए कहा, 'अगर आप मंगल ग्रह पर भी फंस जाएंगे, तब भी इंडियन एम्बेसी आपकी मदद करेगी।' सुषमा के इस शानदार जवाब ने उनके फॉलोअर्स का दिल जीत लिया है।

सुषमा स्वराज किसी को फॉलो नहीं करतीं

पीएम नरेंद्र मोदी के बाद सुषमा ट्विटर पर सबसे ज्यादा सक्रिय रहने वाली मंत्री थीं। जबकि मोदी चाहते थे कि उनकी सरकार के मंत्री लोगों के साथ सोशल मीडिया के जरिए जुड़ें और उनकी परेशानियां सुनें। मगर इस मामले में सुषमा काफी आगे रहीं। खास बात तो यह है कि ट्विटर पर सुषमा स्वराज को करीब 1 करोड़ फॉलो करते हैं लेकिन उन्होंने कभी किसी को फॉलो नहीं किया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी नहीं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News