28 APRSUNDAY2024 1:00:19 AM
Life Style

करवाचौथ में शादीशुदा महिलाएं न पहनें इस रंंग के कपड़े, माने जाते हैं अशुभ

  • Edited By palak,
  • Updated: 31 Oct, 2023 12:12 PM
करवाचौथ में शादीशुदा महिलाएं न पहनें इस रंंग के कपड़े, माने जाते हैं अशुभ

कल पूरे भारत में करवाचौथ का त्योहार माना जाएगा। हिंदू धर्म में महिलाओं के लिए यह साल का सबसे खास दिन होता है क्योंकि इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए उपवास करती हैं। इसलिए यह दिन बहुत ही खास होता है। करवाचौथ का व्रत रखने वाली महिलाएं संजने-संवरने के लिए भी खास तौर पर ध्यान रखती हैं। इस दिन पूरा सौलह श्रृंगार करने में को ईभी कसर नहीं छोड़ती। ज्वेलरी, आउटफिट, मेकअप वह हर चीज खास चुनती हैं। वहीं इस दिन ज्यादातर महिलाएं साड़ी पहनती हैं। करवाचौथ वाले दिन ज्यादातर महिलाएं लाल रंग पहनती हैं लेकिन कुछ रंग इस दिन पहनने शुभ नहीं माने जाते। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि करवाचौथ वाले दिन कौन से रंग की साड़ी पहनना शुभ नहीं माना जाता.....

भूरा रंग 

करवाचौथ वाले दिन भूरा रंग की साड़ी नहीं पहननी चाहिए। मान्यताओं के अनुसार, इस रंग पर राहु केतू का प्रभाव होता है। राहु केतू के कारण देवता भी परेशान होते हैं ऐसे में करवाचौथ वाले भूरे रंग की साड़ी नहीं पहननी चाहिए। शादीशुदा महिलाओं को भूरे रंग के कपड़ों से इस दिन दूर ही रहना चाहिए। 

PunjabKesari

सफेद रंग 

करवाचौथ वाले दिन विवाहित स्त्रियों को सफेद साड़ी बिल्कुल भी नहीं पहननी चाहिए। यदि आप भीड़ से अलग दिखने के लिए ऐसा कर रही हैं तो भूलकर भी न करें धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, यह रंग भी करवाचौथ वाले दिन पहनना शुभ नहीं माना जाता है। 

काला रंग 

हिंदू धर्म में त्योहारों या फिर धार्मिक उत्सवों पर काली चीजों का इस्तेमाल करना शुभ नहीं होता। इसलिए करवाचौथ पर काली साड़ी भूलकर भी न डालें। इस रंग की साड़ी किसी खास दिन पहननी अशुभ मानी जाती है। शुभ कार्यों में काला रंग बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें। 

PunjabKesari

नीला रंग 

गहरे नीले रंग के कपड़े भी इस दिन नहीं पहनने चाहिए। पूजा के लिए गहरा नीला रंग भी शुभ नहीं माना जाता है। इसके अलावा नेवी ब्लू कलर भी नहीं पहनना चाहिए यह हल्का काला नजर आता है। ऐसे में करवाचौथ वाले दिन इसे पहनना अशुभ माना जाता है। 

कौन सा रंग पहनें? 

करवाचौथ वाले दिन लाल, हरे के अलावा पीले, गुलाबी, मैरुन रंग की साड़ी या कपड़े आप पहन सकती हैं। इसके अलावा महिलाएं इस दिन नारंग रंग की साड़ी भी पहन सकती हैं। 

PunjabKesari

Related News