22 FEBFRIDAY2019 5:39:12 AM
Life Style

करीना का बॉलीवुड सफर नहीं था आसान, पिता का विरोध कर बनाई पहचान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Feb, 2019 09:20 AM
करीना का बॉलीवुड सफर नहीं था आसान, पिता का विरोध कर बनाई पहचान

भले ही करीना कपूर एक फिल्मी बैक्रगाउंड से हो लेकिन बॉलीवुड में पहचान उन्होंने अपने आत्मविश्वास और हिम्मत की बदौलत बनाई। फिल्मी करियर बनाने के लिए उन्हें अपने पिता का विरोध तक करना पड़ा। सैफ से शादी और तैमूर के जन्म के बाद भी उन्होंने बॉलीवुड में अपनी कामयाबी बरकरार रखी। उनकी कामयाबी का राज कुछ और नहीं बल्कि उनका डेयरिंग एटीट्यूड है। करीना कपूर ने हमेशा से ही परंपराओं को चुनौती दी है, फिर चाहे वह फिल्में हों या उनकी निजी जिंदगी।

 

अभिनेत्री  नहीं तो वकील होती बेबो...

करीना का जन्‍म 21 सितंबर, 1980 में पंजाबी मूल के कपूर खानदान में हुआ था। वह रणधीर कपूर और अभिनेत्री बबीता की बेटी हैं। शुरूआती पढ़ाई उन्‍होंने मुंबई के जमनाबाई नर्सी स्‍कूल और देहरादून के वेल्‍हैम बोर्डिंग स्‍कूल से की। इसके बाद लॉ करने के लिए उन्होंने कॉलेज में एडमिशन ले लिया था लेकिन एक साल बाद ही उनका रुझान एक्ट्रेस बनने में हो गया।

PunjabKesari

आसान नहीं था इस राह को चुनना

इंडस्‍ट्री में कपूर खानदान की परंपरा जो शुरू से चली आ रही है कि इस खानदान की बेटियों ने फिल्‍मों में काम नहीं किया। इसका दबाव शुरू से ही दोनों बहनों करिश्‍मा व करीना कपूर पर भी रहा लेकिन इस मुश्किल बबीता ने दोनों बेटियों को फिल्‍मों में काम करने के लिए प्रोत्‍साहित किया। इसके चलते रणधीर और बबीता के रिश्‍ते में अलगाव तक की नौबत आ गई, जिसके बाद बबीता ने करीना और करिश्‍मा को साथ लेकर घर छोड़ दिया। आज करीना बॉलीवुड की सफलतम अभिनेत्रि‍यों में से एक मानी जाती हैं, जिन्‍होंने 100 करोड़ क्‍लब में शामिल होने वाली सबसे ज्‍यादा फिल्‍मों में काम किया है।

 

फ्लॉप फिल्‍म से की थी शुरूआत

फिल्म 'रिफ्यूजी' से बॉलीवुड में कदम रखने वाली करीना कपूर खुद पर यकीन रखती हैं। करीना ने फिल्‍म 'रिफ्यूजी' से बॉलीवुड में डेब्‍यू किया था लेकिन उनकी पहली फिल्म फ्लॉव रही। हालांकि इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट फीमेल डेब्यू के फिल्मफेयर अवॉर्ड से भी नवाजा गया। इसके बाद करीना कपूर वर्ष 2001 में आई फिल्म 'मुझे कुछ कहना है' में तुषार कपूर के अपोजिट नजर आईं, जिसने बॉक्स ऑफिस पर कमाई के कई रिकॉर्ड्स तोड़े।

PunjabKesari

'चमेली' में शानदार अभिनय ने बढ़ाई लोकप्रियता

साल 2004 में आई फिल्म 'चमेली' ने करीन को बेस्ट अभिनेत्रियों की लिस्ट में ला खड़ा किया। इस फिल्म में करीना कपूर ने एक गोल्डन हार्टेड प्रोस्टीट्यूट का किरदार अदा किया था, जिसके बाद वह दर्शकों के दिलों में उतर गई। इसके बाद करीना की गाड़ी इंडस्ट्री में सरपट भागने लगी।

 

खुद पर करती हैं यकीन

उन्होंने बॉलीवुड में कॉमेडी, ग्लैमरस, सीरियस, एडवेंचरस, एक्सपेरिमेंटल, हर तरह की फिल्मों में काम किया, जो दर्शकों को खूब पसंद भी आया। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा, 'आप मुझे जानते हैं, मैं जो चाहती हूं, करती हूं। मैं चाहती हूं कि ऐसा काम करूं कि वह खुद-ब-खुद लोगों की नजर में आए।' वह कभी इस बात की परवाह नहीं करती कि लोग क्या सोचेंगे और अपना 100% देने की कोशिश करती हैं।

 

स्टाइल आइकन करीना

वोग मैग्जीन ने मुंबई में वुमन ऑफ द ईयर 2018 का आयोजन किया था। इस आयोजन में करीना कपूर खान को 'स्टाइल आइकन ऑफ द ईयर' के सम्मान से नवाजा गया। उन्होंने फिल्मों के साथ-साथ कई बड़ी कॉस्मेटिक्स की ब्रांड को इन्डोर्स किया। उनके फैशन से इंस्पार्यड होकर लड़कियां भी उन्हें खूब फॉलो करती हैं।

PunjabKesari

महिलाओं का निडर होना है जरूरी: करीना

उनका मानना है कि महिलाओं का आज के समय में निडर होना बहुत जरूरी है। उनकी पर्सनल व प्रोफेशनल इस बात का सबूत है कि वह अपनी जिंदगी के फैसले कितनी निडरता से लेती हैं। जहां वह अपने ग्लैमर्स लुक से चर्चा बटौरतीं हैं वहीं दूसरी तरफ उन्होंने रियलिस्टिक फिल्में कर अपना पोटेंशियल साबित किया है। करीना की दमदार शख्सीयत भारतीय महिलाओं के लिए किसी इंस्परेशन से कम नहीं है।

 

पर्सनल व प्रोफेशनल लाइफ को रखती हैं अलग

मशहूर होने के बावजूद भी करीना काम के प्रति प्रोफेशनल रवैया अपनाती है। उनका कहना है, 'हम सभी यहां काम के लिए हैं। मैं किसी के साथ बहुत ज्यादा दोस्ताना नहीं होती, ना ही मैं किसी के पर्सनल स्पेस में जाती हूं क्योंकि मैं नहीं चाहती कि लोग मेरी पर्सनल लाइफ में दखल दें। फिल्मों से बाहर भी मेरी जिंदगी है और मैं उसे अपनी तरह से जीना चाहती हूं।'

 

बॉलीवुड की सबसे महंगी एक्ट्रेसेस में हैं शुमार

फिल्म 'वीरे दी वेडिंग' से पहले उनकी फीस 7 करोड़ रुपये थे लेकिन मूवी सक्सेस के बाद उन्होंने अपनी फीस बढ़ाकर 10 करोड़ कर दी है। करीना जिस तरह के कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ रही हैं, आने वाले सालों में उनके और भी ज्यादा तरक्की करने के आसार हैं।

 

कई अवार्ड्स कर चुकी हैं अपने नाम

करीना को 6 बार फिल्‍मफेयर अवार्ड मिल चुका है। इसके अलावा वो कई अवार्ड्स के लिए नॉमिनेट भी हो चुकी हैं। करीना ने इंडस्‍ट्री में तीनों खान संग स्‍क्रीन शेयर कर चुकी हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad