27 APRSATURDAY2024 12:34:03 AM
Nari

देश-विदेश में बने दुनिया के 7 सबसे बड़े और प्राचीन हिंदू मंदिर

  • Updated: 29 Mar, 2018 11:37 AM
देश-विदेश में बने दुनिया के 7 सबसे बड़े और प्राचीन हिंदू मंदिर

दुनियाभर में बहुत से धर्म हैं, जिसमें से हिंदू धर्म भी एक है। देशभर में बहुत ज्यादा मंदिर है, जोकि हिंदुओ की आस्था को दर्शाते हैं। वैसे तो देश-विदेश में हिंदू धर्म से जुड़े बहुत से मंदिर हैं, लेकिन आज हम आपको दुनियाभर के सबसे बड़े मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते है देश-विदेशों में बने दुनिया के सबसे बड़े, फेमस, भव्य और खूबसूरत मंदिरों के बारे में, जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं।
 

1. कंबोडिया, अंकोरवाट
अंकोरवाट कंबोडिया के अंकोर शहर में बने इस विष्णु को देखने के लिए देश-विदेश से लोग आते हैं। 500 एकड़ तक फैले इस मंदिर को यूनेस्को की विश्वधरोहर में भी शामिल कर लिया गया है।

PunjabKesari

2. तमिलनाडु, श्री रंगनाथस्वामी मंदिर
विष्णु धर्म से संबंधित यह मंदिर भारत के तमिलनाडु शहर में बना हुआ है। चित्रि नामक शहर में बना यह मंदिर 6 लाख वर्ग मीटर तक फैला हुआ है।

PunjabKesari

3. दिल्ली, अक्षरधाम मंदिर
भारत की राजधानी दिल्ली में बना यह धार्मिक स्थल दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा मंदिर माना जाता है। 2 लाख 40 हजार वर्गमीटर तक फैले इस मंदिर में दर्शन करने के लिए भक्तों की भीड़ लगी रहती है।

PunjabKesari

4. मलेशिया, श्री सुब्रमण्यम स्वामी देवस्थान
मलेशिया की बातू गुफा के पास बने इस मंदिर को भी दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर माना जाता है। इस मंदिर में बनी भगवान मुरुगन की मूर्ति भी विश्व की सबसे बड़ी मूर्ति है।

PunjabKesari

5. तमिलनाडु, थिल्लई नटराज मंदिर
यह विशाल मंदिर भगवान नटराज के समर्पित किया गया है। चिदंबरम मंदिर के नाम से भी मशहूर यह मंदिर 1 लाख 60 हजार वर्गमीटर में बना हुआ है। इस मंदिर में बना तलाब इसकी खूबसूरती को ओर भी बढ़ा देता है।

PunjabKesari

6. कोलकत्ता, बेलूर मठ
कोलकत्ता में हुगली नदी के किनारे स्थित इस मंदिर को स्वामी विवेकानंद द्वारा बनवाया गया है। इस हिंदू मंदिर में आद्याकाली माता की पूजा की जाती है। यह खूबसूरत मंदिर करीब 1 लाख 60 हजार वर्गमीटर में बनाया गया है, जोकि बेहद खूबसूरत है।

PunjabKesari

7. इंग्लैंड, श्री वेंकटेश्वर बालाजी मंदिर
विदेश में बना यह धार्मिक स्थल भगवान वेंकटेश्वर का पहला मंदिर है। इस मंदिर में बनी 12 फीट ऊंची बालाजी प्रतिमा दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News