26 APRFRIDAY2024 9:22:24 PM
Nari

क्या करें जब शादी के दिन ही आ जाए महावारी का दिन?

  • Updated: 25 Jan, 2017 06:48 PM
क्या करें जब शादी के दिन ही आ जाए महावारी का दिन?

नारी: शादी की सारी तैयारी हो गई लेकिन एक खास बात का ध्यान बिल्कुल ही दिमाग से निकल गया। वो है शादी के दिन ही पड़ गई पीरियड की डेट,अब टैंशन पड़ गई कि क्या होगा,कैसे होगा? क्योंकि अब तो इसे जल्दी करवाने या लेट करवाने का समय भी निकल चुका है, मैं कैसे एडजस्ट करूंगी? यदि आपके साथ भी कुछ एेसी ही स्थिति उत्पन्न हो गई है तो चिंता की कोई बात नहीं, आज हम आपको कुछ एेसे आसान से उपाय बताएगें जो आपको इस परेशानी से निकलने में काफी काम आएगें...


1. यदि आपको भी पीरियडज के दौरान पेट में दर्द की शिकायत रहती है तो आप शादी के दिन अपने पास दर्दनाशक दवाईयां जरूर रखें ताकि जीवन का सबसे महत्वपूर्ण दिन   आप दर्द और बेचैनी में नहीं बिताएं और इन दवाइयों का उपयोग करके खुश रह सकें।


2. शादी की रस्मों के लिए आपको घंटों बैठे रहना पड़ सकता है, ऐसे में आप पैड पहनकर कंफर्ट महसूस नहीं करेंगी और पैड कुछ ही समय में नम भी हो जाते हैं।इसलिए पैड्स की जगह आप मैंस्ट्रुअल कप या टैम्पॉन का प्रयोग करें। ये उपयोग में अधिक आसान और झंझट मुक्त होते हैं।  


3. यदि आप टैम्पॉन इस्तेमाल करने में अपने आप को कंफर्ट महसूस नहीं कर रही हैं तो लंबे समय तक चलने वाले अच्छे पैड्स का उपयोग करें, या फिर आप एकसाथ दो पैड्स का इस्तेमाल करें।


4. अपनी बहन या सहेली से दवाईयां और पैड्स रखने के लिए कहें क्योंकि वो आपके अगल बगल ही रहेगीं जिससे् आपको कोई परेशानी नहीं होगी।


5. पीरियडज के दौरान अधिकतर औरतों को पैरों में और कूल्हों में ज्यादा दर्द की परेशानी रहती है,इसलिए आपको शादी के दिन बिना हील के बिल्कुल फ्लैट ही जूते पहनने चाहिए।


6. इन दिनों में मुहांसे निकल आना एक आम सी बात है। इनसे निपटने के लिए आप मुहांसों पर टूथपेस्ट लगाकर सूजन को काफी कम कर सकती हैं, इन पर बर्फ लगाना भी चमत्कारिक असर करता है। 
 

Related News