You are hereNari

कम हाइट से हैं परेशान तो रोजाना करें इन चीजों का  सेवन

1 of 6Nextकम हाइट से हैं परेशान तो रोजाना करें इन चीजों का  सेवन
Views:- Tuesday, January 10, 2017-6:38 PM

सेहत:अच्छी पर्सनैलिटी के लिए अच्छी हाइट होना भी बहुत जरूरी है। छोटी हाइट वाले लड़के या लड़किया चाहे दिखने में खूबसूरत हो लेकिन उनकी पर्सनैलिटी को दमदार नहीं माना जाता। कहा जाता है कि लंबाई बढ़ने की भी एक उम्र होती है। इसके बाद कद बढ़ने परेशानी होती है। आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बता रहे हैं जिनके सेवन से आप कुछ इंच तक अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं। यह सब्जिया शरीर में हार्मोन्स के उचित स्त्राव को नियमानुसार बनाने में मददगार है। 

1. शलगम
शलगम में विटामिन,फाइबर,मिनरल्स,प्रोटीन,कोलेस्ट्राल और फैट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसे सलाद में या सब्जी बनाकर खाया जाता है। इसके नियमित सेवन से ग्रोथ हार्मोन समृद्ध होने शुरू हो जाते हैं। जो हाइट बढ़ाने में मददगार है। 

2. रूबर्ब
इसे सब्जी,डेजर्ट या सलाद में भी खाया जा सकता है। इसे हफ्ते मेें 3-4 बार खाने से फायदा मिलता है। इससे हाइट को कुछ इंच तक बढाया जा सकता है। 

3. बींस
बींस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें सभी जरूरी पोषक तत्व जैसे फाइबर, फोलेट,विटामिन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसे उबाल कर सलाद में या सब्जी के रूप में खाया जा सकता है। यह लंबाई बढ़ाने में भी मददगार है। 

4. ब्रोकली
हरे रंग का गोभी जिसे ब्रोकली कहते हैं,लंबाई बढ़ाने में बहुत फायदेमंद है। इसमें विटामिन,आयरन,फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह हाइट बढ़ाने के साथ-साथ कैंसर का रोकथाम में भी मददगार है। 

5. मटर
आहार में नियमित रूप से सेवन करने के लिए मटर भी मददगार है। इसके लिए सूखे मटर का नहीं ताजे मटर को इस्तेमाल करें। इसके अलावा स्प्राउटिड दाले खाने से भी फायदा मिलता है।