26 APRFRIDAY2024 7:08:49 PM
Nari

टैनिंग की छुट्टी करेंगे ये आसान और असरदार नुस्खे

  • Updated: 17 Mar, 2018 06:30 PM
टैनिंग की छुट्टी करेंगे ये आसान और असरदार नुस्खे

गर्मियों के मौसम में टैनिंग की समस्या से लड़किया ही नहीं लड़के भी परेशान है। इससे से राहत पाने के लिए लड़के भी कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्टस इस्तेमाल करते हैं। जिनका फायदा कुछ समय के लिए होता है। टैनिंग होने से पर्सनैलिटी खराब हो जाती है। ऐसे में आज हम आपको इससे निजात पाने के लिए घरेलू उपाय बताएंगे जिन्हें इस्तेमाल करके आप अपनी खूबसूरती को बरकरार रख सकेंगे। 

1. दही का फेसपैक

PunjabKesari
दही की तसीर ठंडी होने के कारण गर्मियों में दही का सेवन किया जाता है। इसके सेवन से त्‍वचा के छिद्रों में कसाव मिलती है। आप इसका पैक बना कर भी इस्तेमाल कर सकते है। टमाटर और खीरे को पीस कर दही में मिला लें और इस पेस्‍ट में आधा कप आटा मिलाकर फेंट लें। इस पैक को चेहरे पर 30 से 45 मिनट के लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। 

2. नींबू का रस
टैंनिग की समस्या से राहत पाने के लिए चेहरे पर ताजे नींबू का रस लगाएं। इससे स्‍किन ड्राई नहीं होगी और कालापन भी दूर होगा। इसका पूरा लाभ लेने के लिए इसे सप्‍ताह में दो से तीन बार लगाएं।

3. आलू भी है फायदेमंद
टैंनिग से राहत पाने के लिए आलू भी काफी फायदेमंद नुस्खा है। इसे इस्तेमाल करने के लिए रात को सोने से पहले आलू के पतले-पतले स्‍लाइस काट कर टैनिंग वाली जगह पर रखें। आलू काला पड़ जाने के बाद हटा दें और चेहरे को पानी से धो लें।

4. एलोवेरा 

PunjabKesari
एलोवेरा झुलसी हुई स्किन के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। इसे चेहरे पर लगाने के लिए इसका गुद्दा निकाल लें और इसे अपने चेहरे पर आधा घंटा लगा रहने दें। इसके बाद पानी से धो लें। 

5. टमाटर का रस
टैनिंग से कुछ ही दिनों में राहत पाने के लिए टमाटर का रस चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगा रहने दें। पानी से धोकर साफ करें।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News