Twitter
You are hereNari

डैंड्रफ से लेकर सफेद बालों की समस्यां को चुटकियों में दूर करती है ये चीजें

डैंड्रफ से लेकर सफेद बालों की समस्यां को चुटकियों में दूर करती है ये चीजें
Views:- Sunday, August 13, 2017-11:15 AM

लड़का हो या लड़की हर कोई आजकल बालों में डैंड्रफ से लेकर बाल झड़ने तक की समस्याओं को लेकर परेशान रहता है। इन प्रॉब्लम को दूर करने के लिए आप कई तरह के प्रोडक्ट, शैम्पू और तेल इस्तेमाल करते है लेकिन किसी से भी आपको कोई फर्क नहीं पड़ता और ऐसे में आप परेशान हो जाते है। बालों की इस समस्याओं कोेलेकर अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं। आज हम आपको बताएगे कि किस तरह आप दूध और करी पत्ते के इस्तेमाल से़ बाल झड़ना, सफेद बाल, दो मुंहे बाल, डैंड्रफ आदि समस्याओं से छुटकारा पा सकते है।

PunjabKesari

1. डैंड्रफ की समस्या
बालों में डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए आप करी पत्ते और दूध का इस्तेमाल कर सकते है। करी पत्तियों को पीस कर उसमें हल्का सा दूध मिला लें। इस पेस्ट को बालों की स्कैल्प पर लगा कर 3 से 4 घंटो के लिए छोड़ दे। इसके बाद ठंडे पानी से सिर धो लें। हफ्ते में कम से कम दो बार ऐसा करने से आपकी डैंड्रफ की समस्यां के साथ-साथ आपके बाल झड़ने की प्रॉब्लम भी दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

2. मजबूत बाल
बालों को मजबूत बनाने के लिए करी पत्तियों को बारिक पीस कर उसमें ताजा दूध और नारियल का तेल मिला लें। अब इसे आप शैम्पू की तरह इस्तेमाल कर सकते है। इससे आपके बालों को अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिलता है जिससे बालों में मजबूती आती है। इसके साथ ही इससे बाल झड़ने भी बंद हो जाते है।

PunjabKesari

3. सफेद बाल
करी पत्ते और दूध की सहायता से आप सफेद बालों को काला बना सकते हो और इससे कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। करी पत्तियों को धूप में अच्छी तरह से सूखा लें। सूखने के बाद इसमें नारियल का तेल मिला कर गैस पर 5-6 मिनट कर उबाल लें। उबालने के बाद इसे ठंडा करके एक डिब्बे में डाल लें। रात को सोने से इसे बालों में लगा कर छोड़ दें और सुबह उठ कर सिर को धोएं। नियमित रुप से इसका इस्तेमाल करने से आपके सफेद बाल भी काले हो जाएंगे।

PunjabKesari

4. ड्राय बाल
ड्राय बालों के सिल्की करने के लिए कच्चे दूध को 25 से 30 मिनट स्कैल्प पर लगा कर छोड़ दें। 30 मिनट बाद बालों को गुनगुने पानी से बालों को धो लेें। नियमित रुप से करने से आपके ड्राय बालें की समस्या भी दूर हो जाएगी। इसके अलावा इसके इस्तेमाल से आपको दो मुंहे बालों की प्रॉब्लम भी नहीं होगी।

PunjabKesari

5. सॉफ्ट बाल
आजकल हर किसी को रुखे-सूखे बालों की समस्यां रहती है। इसे दूर करने के लिए आप करी पत्तों को पीस कर उसमें दूध, शहद और अंडे को अच्छी तरह मिला लें। इस पेस्ट को 15 ये 20 मिनट कर बालों पर लगा कर छोड़ दे। 20 मिनट बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। ये पेस्ट आपके बालों में नैचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है। जिससे आपके ड्राय बाल सिल्की हो जाते है।

PunjabKesari