26 APRFRIDAY2024 4:02:25 PM
Nari

इन छोटी-छोटी बातों से रिश्ते में लाएं प्यार और मिठास

  • Updated: 02 Jun, 2017 01:22 PM
इन छोटी-छोटी बातों से रिश्ते में लाएं प्यार और मिठास

पंजाब केसरी (रिलेशनशिप): शादी से कुछ दिन पहले अक्सर लड़का-लड़की के मन में कुछ बातें होती है जैसे कि क्या हम इस, रिश्ते को अच्छे से निभा पाएंगे या एक-दूसरे को अच्छे से समझ पाएंगे। जाहिर सी बात है कि नए रिश्ते को समझना लड़का और लड़के दोनों के लिए थोड़ा मुश्किल भरा होता है। शादीशुदा जिंदगी में कभी-कभी छोटी-छोटी बातें भी बड़े लड़ाई-झगड़े का रूप ले लेती है, जिससे रिश्ता बिगड़ने लगता है। वहीं कुछ अच्छी छोटी-छोटी बातें रिश्ते को और गहरा बना देती है। आज हम कुछ ऐसी बातों के बारे में बताएंगे, जिससे आपका रिश्ता और भी गहरा और ताउम्र बना रहेगा।  

 

1. गलतियों को माफ करना

इंसान तो है गलतियां को पूतला। अगर आप अपने रिश्ते को मजबूत और उसमें प्यार बनाएं रखना चाहते है तो अपने पार्टनर की छोटी-छोटी गलतियों को माफ करें और उसे समझने की कोशिश करें। 

2. रिश्ते में न हो धोखा 

कहते है जिस रिश्ते में विश्वास न हो वह ज्यादा समय तक नहीं टिक पाता है। इसलिए अपने पार्टनर से हर छोटी-बड़ी बात शेयर करें ताकि उनका आप पर विश्वास बना रहे है और धोखे की गूंजाइश ही न रहें। 

3. तारीफ करना भी जरूरी 

अपनी तारीफ सुनना किसे पंसद नहीं। पार्टनर की कमियों को बताने की बजाए उनकी अच्छी आदतों की तारीफ करें। 

4.जिम्मेदारियों का बंटवारा

महंगाई भरी जिंदगी में पति-पत्नी दोनों ही कामकाजी होते जा रहे हैं। एेसे में आप अपनी जिम्मेदारियों को समझे। हर काम के लिए पाटर्नर पर निर्भर न रहे बल्कि उनका हाथ बटाएं। 

5. पसंद-नापसंद का ध्यान

अपने पार्टनर की पंसद नपसंद का पूरा ख्याल रखें। ऐसा तरीके अपनाएं या काम करें, जिससे पाटर्नर के चेहरे पर मुस्कान बनी रहे। 

6. एक-दूसरे के परिवार का सम्मान

हर किसी को अपने मां-बाप की इज्जत प्यारी होती है। जिस तरह आपका पाटर्नर आपके मां-बाप का सम्मान करता है उसी तरह उसके परिवार वालों को अपना माने और उन्हें सम्मान दें। 
 

Related News