26 APRFRIDAY2024 10:10:44 PM
Nari

घर पर Jewellery को साफ करने के बेहतरीन टिप्स

  • Updated: 04 Jun, 2017 03:52 PM
घर पर Jewellery को साफ करने के बेहतरीन टिप्स

सोने के गहने साफ करने की विधि : महिलाओं के पास कई तरह के गहने होते हैं। सोने के हों या चांदी के गहने, कुछ देर के बाद उनकी चमक खराब हो जाती है लेकिन व्यस्त शैड्यूल के कारण लोग जौहरी के पास ज्वैलरी को साफ करवाने के लिए नहीं ले जाते। ऐसे में घर पर ही कुछ आसान तरीके अपनाकर गहनों को साफ किया जा सकता है।


1. टूथपेस्ट
PunjabKesariडायमंड की अंगुठी या ईयररिंग्स में कुछ समय के बाद कालापन आ जाता है और उनमें पहले जैसी चमक नहीं रहती। ऐसे में पुराने ब्रश पर टूथपेस्ट लगाएं और इससे डायमंड ज्वैलरी को साफ करें और फिर एक साफ कपड़े से पेस्ट को पौंछ लें। इससे गहने चमकदार बनेेंगे।

2. सिरका
PunjabKesariआधा कप सफेद सिरके में 2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर मिश्रण तैयार करें और इसमें अपनी सोने या चांदी के गहनों को 2-3 घंटों तक भिगोकर रखें। इसके बाद ज्वैलरी को निकाल कर पानी से धो लें।

3. टोमेटो कैचप
PunjabKesari
टोमेटो कैचप का इस्तेमाल सिर्फ खाने के लिए ही नहीं गहनों को चमकाने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए ज्वैलरी को कुछ मिनटों के लिए कैचप में डालें और फिर किसी टूथब्रश से साफ करें।

4. सोडा
रंग-बिरंगे या व्हाइट स्टोन ज्वैलरी जब काली पड़ जाए तो इसे साफ करने के लिए एक बर्तन में पीने वाला सोडा भरें और रात भर उसमें ज्वैलरी को रखें। सुबह गहनों को सोडे में से निकालकर अच्छी तरह पौंछ लें।

5. बीयर
किसी साफ कपड़े को बीयर में भिगोएं और इससे अपनी ज्वैलरी को साफ करें।

6. बेकिंग सोडा
आधा चम्मच बेकिंग सोडे में 2 चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और किसी स्पंज की मदद से सोने और चांदी के गहनों को हल्के हाथों से साफ करें।


 

Related News