26 APRFRIDAY2024 3:15:12 PM
Nari

Summer Special : ये फेस मास्क देंगे चेहरे को ठंडक

  • Updated: 29 Apr, 2017 11:47 AM
Summer Special : ये फेस मास्क देंगे चेहरे को ठंडक

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : गर्मियों में तेज धूप के कारण स्किन की कई परेशानियां हो जाती हैं। अधिक पसीने की वजह से चेहरे के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और कील-मुंहासे जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं। ऐसे में चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने के लिए घर पर ही फेस मास्क बना सकते हैं जिससे स्किन को ठंडक भी मिलेगी और रंग भी निखरेगा।


1. तरबूज और दही
PunjabKesari

गर्मियों में तरबूज खाने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है। इसके अलावा तरबूज से चेहरे की सुंदरता को भी बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए तरबूज के कुछ टुकड़ों को पीसें और उसमें 1 कप दही मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। एक ब्रश की मदद से पूरे चेहरे पर इसे लगाएं और 20 मिनट के बाद धो लें। 

2. एलोवेरा और नींबू
PunjabKesari

 इसका मास्क बनाने के लिए 2 चम्मच एलोवेरा जैल में 2 छोटे चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से चेहरा धोएं। इससे टैंनिग की समस्या दूर होगी और त्वचा को नमी भी मिलेगी।

3. पुदीना और मुल्तानी मिट्टी
PunjabKesari

पुदीने की कुछ ताजी पत्तियों को पीसकर उसमें आधा छोटा कप मुल्तानी मिट्टी मिलाकर एक लेप तैयार करें। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने के बाद साफ करें। इससे चेहरे का एक्सट्रा ऑयल दूर होता है।

4. खीरा और शहद
PunjabKesari

एक साफ और ताजे खीरे को कद्दूकस करें और उसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के बाद धो लें। इससे चेहरे की रंगत खिल उठेगी।

5. चंदन और गुलाब जल
PunjabKesari

इस फेस मास्क के लिए 2 चम्मच चंदन पाउडर में थोड़ा-सा गुलाब जल मिलाएं और एक गाढ़ा लेप तैयार करें। इसे चेहरे पर कुछ देर लगाकर रखें और फिर धो लें। इससे स्किन को ठंडक मिलेगी है और चेहरे में फ्रैश लुक भी आएगा। 

Related News