Twitter
You are hereNari

पाॅजीटिव सोच से पाएं हर परेशानी का हल

पाॅजीटिव सोच से पाएं हर परेशानी का हल
Views:- Monday, January 9, 2017-8:10 PM

लाइफस्टाइल: पाॅजीटिव सोच अपनाने से एक व्यकित की जिंदगी बदल जाती है। भाग दौड़ की जिंदगी में हर कोई आगे निकलना चाहता है। जिस वजह से वह कोई न कोई टैंशन से घिरा रहता है और नकरात्मक विचारों का शिकार हो जाता है। कुछ लोग तो अपने भविष्य को लेकर परेशान होते हैं, समय आने से पहले ही कुछ बुरा होने की टैंशन उन्हें नकारात्मक सोच देती है।जिससे सेहत और उम्र दोनों ही घटती है।आज हम आपको एेसे उपाय बताएगें जिनको अपनाकर आप में नई ऊर्जा और सकारात्क विचार आएगें।


1.यदि आप शांत मन रहेंगे तो किसी के उकसाने पर भी आप अपना नियंत्रण नहीं खो बैठेंगे।इस आदत को अपनाना थोड़ा मुश्किल है नामुमकिन नहीं। इससे जितनी बड़ी मुश्किल आ जाए आप कभी भी घबराएगें नहीं।


2.खाली दिमाग शैतान का घर होता है।इसलिए आप अपने आप को व्यस्त रखने की कोशिश करें। घर की जिम्मेदारी हो या ऑफिस की ये कभी खत्म नहीं होती हैं। इन सब में आपको ही तालमेल बिठाना होगा।


3.यदि आपको अपने परिवार का साथ और भरोसा पूरा मिलें और आप भी उनका सहारा बनें तो यह बात आपकी पॉजिटिव सोच को काफी बढावा देगी।


4.हर इंसान की जिंदगी में परेशान और नेगेटिव होने का खास कारण हैं तुलना। यदि आप किसी एनजीओ के सदस्य बन जाएं तो आपको महसूस होगा कि आपसे दुखी लोग भी है जिससे आपका जिंदगी देखने का नज़रिया बिल्कुल बदल जाएगा।


5.एक स्वस्थ शरीर आपको एक बढिया सोच देता है जो आपको हर दम सकारात्मक रखेगा।इसलिए आपको फिट रहना है।


6.नशीली चीजों और धूम्रपान का प्रयोग बंद कर दें यह चीज़े आपको नकारात्मक विचारों से निकलने नहीं देती और आपकी सेहत को घटा देती है जिसकी वजह से इंसान बीमारी से ग्रसित हो जाता है।


7.योग और ध्यान में एैसी शक्ति है जो बड़े से बड़े नकारात्मक विचारों को खत्म कर देती है और आपके मन में शांति और उर्जा को पैदा करती है। जितना हो सके ध्यान लगाएं,योग करें और खूब हंसे।


8. शांत संगीत सुनने में या अच्छी किताबें पढ़ने में अपना समय बिताएं। संगीत आपके मन को शांत रखने में लाभकारी है और सकारात्मक सोच पर आधारित किताबें पढ़ने से आपको एक खुशनुमा इंसान बनने में मदद मिलती है।


 

Edited by: