27 APRSATURDAY2024 4:20:46 AM
Nari

झील के पानी से घिरा यह किला, 22 तोपों से मिलती है सुरक्षा

  • Updated: 28 Jul, 2017 01:44 PM
झील के पानी से घिरा यह किला, 22 तोपों से मिलती है सुरक्षा

भारत को प्राचीन किलों की देश कहा जाता है। भारत में कई ऐसे प्राचीन किले है जो अपनी खासियत के लिए टूरिस्टों की खास पसंद रहे है। आज हम एक ऐसे ही किले के बारे में बात करने जा रहे है। यह किली कहीं और नहीं बल्कि महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के मुरुद गांव में स्थित है, जिसका नाम मुरुद-जंजीरा फोर्ट है। लगभग 22 एकड़ में फैले इस किले का निर्माण 22 वर्षों में हुआ था। 

PunjabKesari
इस किले का बार में कहा जाता है कि ब्रिटिश और पुर्तगालियों और मराठा शासकों ने इसे जीतने का काफी प्रयास किया, लेकिन वह अपने इस मकसद में पूरा नहीं हो पाया। कहा जाता है कि इस किले में अभी भी सिद्दीकी शासकों की कई तोपें अभी पड़ी है। 

PunjabKesari
भारत के पश्चिम का 350 वर्ष पुराना यह एकमात्र किला है, जिसको आजतक कोई हासिल नहीं कर पाया। इस किले की सबसे बड़ी खासियत है कि यह समुद्र के बीच बना है और चारों ओर पानी खारे पानी से घिरा है। समुद्री तल से लगभग 90 फीट ऊंचे किले में शाह बाबा का मकबरा भी मौजूद है। इतिहास में इस किले को जंजीरा के सिद्दीकियों की राजधानी कहा जाता है। इस किले की सुरक्षा के लिए 22 तोपें तैनात की गई है। किले के चारों तरफ खारे झील के पानी का रहस्य आज तक कोई मालूम नहीं कर पाया।

Related News