26 APRFRIDAY2024 8:23:40 PM
Nari

इंडिया में ही मौजूद हैं ये खूबसूरत सनसेट प्वाइंट्स

  • Updated: 10 Feb, 2017 06:15 PM
इंडिया में ही मौजूद हैं ये खूबसूरत सनसेट प्वाइंट्स

ट्रैवलिंगः इंडिया में हर तरह की संसकृति,परंपरा और रिति रिवाज आसानी से देखे जा सकते हैं। यहां पर घूमने के लिए और प्राकृति के नजारा देखने के लिए एक से बढ़कर एक जगहें हैं। नदिया,पहाड़,झीले और न जानें क्या-क्या जिसे देखने के लिए देश दुनिया के लोग यहां पर दूर-दूर से आते हैं। आज हम भारत के कुछ ऐसे हिस्सों की बात कर रहे हैं,जहां पर सूर्योदय का नजारा इतना खूबसूरत होता है कि इस कुदरता नजारे को देखने और अपने कैमरे में इसकी तस्वीरें कैद करने के लिए लोग यहां आते हैं। आइए जानते हैं इन जगहोें के बारे में

1. राधानगर समुद्र तट हैवलॉक आइलैंड-अंडमान
यह जगह अपनी खूबसूरती के लिए दुनिया भर में मशहूर है। यहां पर शाम के समय पर्यटकों ती बहुत भीड़ रहती है। इस समय सूरज के डूबने का नजारा इतना खूबसूरत होता है कि लोग इसको देखने के लिए बेताब रहते हैं। 

2. सनसेट प्वाइंट कन्याकुमारी- तमिलनाडु
कन्याकुमारी में सूर्याउदय और सूरज के डूबने का नजारा बेहद शानदार होता है। चारोें तरफ पानी के बीज जब लाल रंग का सूरज डूबता है को ऐसे लगता है कि मानों समुद्र में कोई गेंद उझल रही हो। 

3. अलेप्पी समुद्र तट- केरल
केरल में अलेप्पी तट का नजारा सुबह और शाम को बहुत शानदार होता है। यहां पर शाम के समय ऐसा दिखाई देता है कि जैसे समुद्र की तेज लहरें सूरज को डूबा रही हो। इसी नजारे को देखने के लिए टूरिस्ट यहां आना पसंद करते हैं। 

4. सनसेट प्वाइंट, अगुम्बे- कर्नाटक
कर्नाटका का यह सनसेट प्वांइट वेस्टर्न घाट की सबसे ऊपरी चोटी पर है। यहां से कुदरती नजारे को अच्छी तरह से देखा जा सकता है। 

5. पलोलेम तट- गोवा
यहां की खास बात यह है कि ताड़ के पेड़ों के वजह से अर्धचंद्राकार बनावट के कारण नजारा बेहद खूबसूरत लगता है।

6. माथेरान सनसेट प्वाइंट- महाराष्ट्र
यहां पर एक नहीं बल्कि 30 खूबसूरत सनसाइट प्वांइट है लेकिन माथेरान यहां की खास जगह है। यह हिल स्टेशन टूरिस्टों की पहली पसंद है। 

7. माउंटआबू सनसेट प्वाइंट- राजस्थान
अरावली पर्वत में स्थित माउंटआबू सनसेट प्वाइंट राजस्थान में फेमस जगहों में से एक है। यहां पर पर्यटकों की अच्छी खासी भीड़ लगी रहती है।

Related News