Twitter
You are hereNari

मजबूत बाल और हेल्दी त्वचा के लिए डाइट में शामिल करें ये आहार

मजबूत बाल और हेल्दी त्वचा के लिए डाइट में शामिल करें ये आहार
Views:- Tuesday, September 12, 2017-1:30 PM

बालों और चेहरे को स्वस्थ रखने के लिए आप बहुत से आहारों का सेवन करते है। आज हम आपको ऐसे कुछ आहारों के बारे में बताने जा रहें है जिससे बाल और चेहरे के साथ-साथ नाखून भी स्वस्थ रहेंगे। इन आहारों का सेवन शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते है इन आहारों के बारे में जिनके सेवन से बाल, त्वचा और नाखूनों को स्वस्थ रखा जा सकता है।

 

1. पालक
पालक में बीटा कैरोटीन, फोलेट और विटामिन होने के कारण बाल झड़ते और नाखून टूटते नहीं है। इसके अलावा इसका सेवन त्वचा के साथ-साथ आंखो के लिए भी अच्छा होता है।

PunjabKesari

2. कद्दू के बीज या साल्मन मछली
इन दोनों चीजों में विटामिन डी, ई और प्रोटिन जो आपके बाल, त्वचा और नाखूनों के लिए फायदेमंद होता है। कद्दू के बीज या मछली के अलावा अखरोट खाने से भी आपके बाल और त्वचा हेल्दी रहती है।

PunjabKesari

3. दालचीनी
दालचीनी के सेवन से आपके शरीर में खून का प्रवाह अच्छा होता है, जिससे आपके बालों और त्वचा को ऑक्सीजन मिलती है। इसके अलावा नाखूनों में भी पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है।

PunjabKesari

4. दालें
कोई भी दाल खाने से आपको बालों और त्वचा को आयरन, जिंक, प्रोटीन और बायोटिन भरपूर मात्रा में मिलता है। इसके अलावा ये आपके नाखूनों को भी मजबूत बनाने में मदद सकता है।

PunjabKesari

5. शकरकंदी
शकरकंदी शरीर में विटामिन ए की कमी को पूरा करने के साथ-साथ बालों में होने वाली खुजली और रूसी की समस्या को भी दूर करती है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन बालों और त्वचा को स्वस्थ बनाते है।

PunjabKesari